Falgun Month 2023: साल 2023 के फाल्गुन महीने की शुरुआत 6 फरवरी 2023 से होने जा रही है. शास्त्रों में इस महीने के लिए कुछ खास नियमों के बारे में बताया गया है, जिनका पालन जरुर करना चाहिए. इससे सोई किस्मत जाग जाती है और साथ ही एक ऐसा काम है इस महीने में नहीं करना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फाल्गुन के महीने से ठंड खत्म होने लगती है और गर्मी आने लगती है. ऐसे में फाल्गुन महीने में ठंडें या नॉर्मल पानी से नहाना चाहिए. ये सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है.


फाल्गुन महीने में अपने नहाने के पानी में सुगन्धित केवड़ा, गुलाब जल या चन्दन की सुगंध का प्रयोग करें. इससे मानसिक तनाव दूर होता है. 


फाल्गुन महीने में कई बड़े त्योहार होते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए भगवान कृष्ण की खुशबूदार फूलों से उपासना, मां लक्ष्मी की गुलाब के इत्र से पूजा, भगवान शिव का जलाभिषेक , रुद्राभिषेक जरुर करना चाहिए. कहते हैं इस महीने में तीनों की पूजा करने से सारी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है और वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है और धन लाभ होता है.


ये भी पढ़ें: फाल्गुन महीHoli 2023: कब है होली 7 या 8 मार्च? जानें सही डेट और होलिका दहन का शुभ मुहूर्त


ने में रात के खाने में अनाज का प्रयोग कम से कम करें. साथ ही चने का परहेज करें. ज्यादा से ज्यादा मौसमी फल और सब्जियों खाएं. मांसाहारी भोजन न खाएं.


फाल्गुन महीने में मन के कारक चंद्रमा का जन्म हुआ था. इस महीने में चंद्रमा को रोजाना अर्ध्य देना चाहिए और उपासना करनी चाहिए. चंद्रमा की पूजा से ह्रदय संबंधी रोग खत्म होते हैं.


ऐसा कहा गया है कि चंद्रमा की प्रसन्न करने के लिए मां को प्रसन्न करना चाहिए. ऐसे में किसी भी महिला का अनादर न करें. इससे आर्थिक नुकसान होता है और साथ ही कई गंभीर रोग घेर लेते हैं.