Nuh: बागवानी विभाग द्वारा दी जा रही केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएं का किसानों को मिल रहा है लाभ
Advertisement

Nuh: बागवानी विभाग द्वारा दी जा रही केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएं का किसानों को मिल रहा है लाभ

Nuh: जिला के किसानों को बागवानी विभाग की तरफ से केंद्र व राज्य सरकार की चलाई जा रही योजनाओं का भरपूर लाभ मिल रहा है. जिला बागवानी अधिकारी दीन मोहम्मद ने बताया कि सरकार के द्वारा किसानों की तरक्की के लिए बागवानी विभाग काफी प्रयास कर रहा है. 

Nuh: बागवानी विभाग द्वारा दी जा रही केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएं का किसानों को मिल रहा है लाभ

 Nuh: जिला के किसानों को बागवानी विभाग की तरफ से केंद्र व राज्य सरकार की चलाई जा रही योजनाओं का भरपूर लाभ मिल रहा है. जिला बागवानी अधिकारी दीन मोहम्मद ने बताया कि सरकार के द्वारा किसानों की तरक्की के लिए बागवानी विभाग काफी प्रयास कर रहा है. जिले के किसानों के लिए नेट हाउस, पॉली हाउस के साथ लो टनल लगाई जा रहे हैं. लो टनल तकनीक के द्वारा जिले के किसान ऑफ सीजन की सब्जियां लग रहे हैं.

इन सभी स्कीमों पर सरकार की तरफ से 50% अनुदान राशि दी जा रही है. वहीं बंबू स्टिचिंग स्कीम के द्वारा भी सब्जियां जिले में लगाई जा रही है. इस स्कीम के तहत एक एकड़ के किसान को 31,250 रुपये की अनुदान राशि दी जा रही है. उन्होंने कहा कि जिले का जो भी किसान तकनीक के द्वारा हाइब्रिड सब्जियों की खेती करेगा उनको सरकार की तरफ से 15,000 रुपये प्रति एकड़ अनुदान राशि दी जाएगी. वहीं उन्होंने कहा कि जिले के जिन किसानों ने मल्चिंग के द्वारा सब्जियां बोई हुई है उन किसानों को भी 50% के हिसाब से अनुदान राशि दी जा रही है. जिला बागवानी अधिकारी ने कहा कि यदि कोई जिले में बाग लगता है तो उसे किस को 50 हजार रुपए की अनुदान राशि दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: भारतीय टीम की बढ़ी मुश्किलें, चौथे टेस्ट से बाहर हुए केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह

जिले का किसान खजूर की खेती करता है तो उसे एक लाख 80 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से अनुदान राशि दी जाएगी. वहीं उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने अपने खेतों में बाग लगाए हुए हैं उन किसानों के लिए भी सरकार की तरफ से छोटे ट्रैक्टर दिए जा रहे हैं, जिनके लिए एक लाख 50 हजार रुपए की राशि अनुदान के रूप में मिलेगी. यदि जो किसान सीजन की खेती या मशरूम की खेती करना चाहता है. उन किसानों को 75 परसेंट से लेकर 85 परसेंट तक की अनुदान राशि दी जा रही है. वहीं जिला कृषि अधिकारी ने कहा कि जो बेरोजगार युवक है. उनके लिए भी बागवानी विभाग की तरफ से योजनाएं चलाई जा रही है. उन्होंने कहा कि इसी तरह से सरकार की अन्य काफी सारी योजनाएं किसानों व बेरोजगार युवाओं के लिए चलाई हुई है. किसानों तथा बेरोजगार युवक आगे जाकर सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए बागवानी विभाग पूरी तरह से तैयार है.
Input: Anil Mohania 

Trending news