Farmers Protest: किसानों की हलचल से अलर्ट मोड पर हरियाणा सरकार, अभी नहीं हटेगी शंभू बॉर्डर से बैरिकेडिंग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2338050

Farmers Protest: किसानों की हलचल से अलर्ट मोड पर हरियाणा सरकार, अभी नहीं हटेगी शंभू बॉर्डर से बैरिकेडिंग

Farmers Protest: बॉर्डर से बैरिकेडिंग हटते ही किसान दिल्ली कूच कर सकते हैं, जिसे रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने बीती 13 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की. हालांकि, अब तक SC ने इस मामले में कोई निर्देश नहीं दिए हैं.

Farmers Protest: किसानों की हलचल से अलर्ट मोड पर हरियाणा सरकार, अभी नहीं हटेगी शंभू बॉर्डर से बैरिकेडिंग

Haryana Farmers Protest: पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने 10 जुलाई को हरियाणा सरकार को एक हफ्ते में शंभू बॉर्डर से बैरिकेडिंग हटाकर वहां आवाजाही को शुरू करवाने के आदेश दिए थे. HC के आदेश का आज आखिरी दिन है. फिलहाल, शंभू बॉर्डर पर लगी 8 लेयर की बैरिकेडिंग नहीं हटेगी.वहीं HC के आदेश के बाद किसानों ने भी दिल्ली कूच को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. आज चंडीगढ़ में किसान नेताओं की बैठक बुलाई गई है, जिसमें किसान कई बड़े ऐलान कर सकते हैं. 

क्या है पूरा मामला
MSP सहित कई मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कुछ महीने पहले दिल्ली कूच का ऐलान किया था. किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने शंभू बॉर्डर पर बैरिकेडिंग की हैं.अब पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने बैरिकेडिंग को हटाने के आदेश दिए हैं.HC के आदेश के बाद हरियाणा सरकार ने SC में याचिका दायर की है. 

ये भी पढ़ें- Delhi weather: दिल्ली पर पूरे हफ्ते रहेगा मानसून भारी, जानें 22 जुलाई तक कैसा होगा मौसम का मिजाज

 

SC में याचिका
बॉर्डर से बैरिकेडिंग हटते ही किसान दिल्ली कूच कर सकते हैं, जिसे रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने बीती 13 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की. हालांकि, अब तक SC ने इस मामले में कोई निर्देश नहीं दिए हैं.

दिल्ली कूच को तैयार किसान
अपनी मांगों को लेकर बॉर्डर पर डटे किसानों ने एक बार फिर दिल्ली कूच की तैयारियां तेज कर दी हैं. शंभू बॉर्डर पर 1 हजार से ज्यादा ट्रॉलियों में लगभग 3 हजार किसान हैं. वहीं दूसरी ओर खनौरी बॉर्डर पर भी लगभग 500 ट्रॉलियां खड़ी हैं. इन सभी ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में 6 महीने का राशन है. इसके अलावा राज्य के सभी जिलों में किसान आंदोलन की तैयारियों में जुट गए हैं. ऐसे में अगर बॉर्डर खोला जाता है तो किसान बड़ा आंदोलन कर सकते हैं. 

किसान नेता ने सरकार पर लगाया आरोप
किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने हरियाणा सरकार पर आरोप लगाया है. डल्लेवाल ने कहा कि HC के आदेश के बाद सरकार ने बैरिकेडिंग हटाने की जगह सुरक्षा औ बढ़ा दी है. ऐसे में अब देखना होगा कि हरियाणा सरकार का अगला कदम क्या होगा. 

Trending news