Delhi: किसानों को सता रहा तेंदुए का डर, तैयार फसल काटने के लिए चिंतित किसान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2188776

Delhi: किसानों को सता रहा तेंदुए का डर, तैयार फसल काटने के लिए चिंतित किसान

DelhI: बुराड़ी के जगतपुर गांव में बीते दो दिन पहले निकले तेंदुए का सकुशल रेस्क्यू कर वन विभाग की टीम ने मेडिकल के बाद दिल्ली के चिड़ियाघर में छोड़ दिया है. परंतु उसके अगले दिन फिर जगतपुर के पास यमुना खादर में एक और तेंदुए होने की बातें इलाके में उठने लगी. 

Delhi: किसानों को सता रहा तेंदुए का डर, तैयार फसल काटने के लिए चिंतित किसान

Delhi: बुराड़ी के जगतपुर गांव में बीते दो दिन पहले निकले तेंदुए का सकुशल रेस्क्यू कर वन विभाग की टीम ने मेडिकल के बाद दिल्ली के चिड़ियाघर में छोड़ दिया है. परंतु उसके अगले दिन फिर जगतपुर के पास यमुना खादर में एक और तेंदुए होने की बातें इलाके में उठने लगी. जिसके चलते अब किसान अपने खेतों में डर के चलते नहीं पहुंच पा रहे हैं. किसानों का कहना है कि उनकी सब्जी की फसलें तैयार है. तेंदुए के चलते किसान अपने खेतों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं. प्रशासन सेफ्टी के लिहाज से कोई ऐसा पुख्ता इंतजाम करें जिससे किसान खेतों में जाकर अपनी फसल काट सके.

बुराड़ी के जगतपुर गांव से एक बार फिर तेंदुआ पकड़े जाने के बाद किसानों में अब तेंदुए का खौफ ज्यादा हो चुका है. जिसके चलते किसान अपने खेतों में अपनी फसल काटने नहीं पहुंच पा रहे हैं. वही जो किसान खेतों में अपनी झोपड़ियां डालकर रात के समय में खेतों की रखवाली करते हैं. अब उन्हें भी रात के समय में तेंदुए का डर सताने लगा है. किसानों के सामने बड़ी दुविधा आ चुकी है. एक तरफ पकी हुई खेतों में फसल तैयार है दूसरी तरफ मौत का खौफ है. जिससे किसान बहुत ही ज्यादा चिंतित नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi Crime: दिल्ली क्राइम ब्रांच ने जहर खुरानी गिरोह 'आजाद गैंग' का किया पर्दाफाश, 3 आरोपी गिरफ्तार

बुराड़ी इलाके के जगतपुर में बीती रात फिर ग्रामीणों द्वारा तेंदुए को  देखा गया था. यह खबर हवा की तरह इलाके में फैल गई. सूचना मिलने पर पुलिस अधिकारी के साथ-साथ वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची, लेकिन कई घंटे जंगल में तेंदुए को सर्च करने के बाद खाली हाथ वन विभाग की टीम को लौटना पड़ा. हैरानी की बात यह है कि जो वीडियो दिखाकर तेंदुआ होने का दावा किया जा रहा है. उस जगह पर कहीं भी तेंदुए के पगमार्क नहीं मिले है. जिसको लेकर बायोडायवर्सिटी पार्क इंचार्ज व वैज्ञानिक डॉक्टर फैयाज खुदसर अपनी टीम को लेकर इलाके में तेंदुए के फुटप्रिंट तलाश कर रहे हैं. जिसे यह सुनिश्चित हो सके कि जगतपुर के जंगलों में कोई तेंदुआ है या नहीं.
Input: Nasim Ahmad