Diwali 2024: जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आती है, कई लोग इस त्यौहार के मौसम में खुशी और समृद्धि बढ़ाने के लिए वास्तु टिप्स की तलाश करते हैं. दिवाली के लिए वास्तु क्यों महत्वपूर्ण है? ऐसा माना जाता है कि वास्तु सिद्धांतों का पालन करने से सकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है, खुशी बढ़ती है और एक सफल उत्सव सुनिश्चित होता है. दिवाली पर इन वास्तु को अपनाकर पर अपने जीवन में सुख-सृमद्धि ला सकते है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अपने घर के प्रवेश द्वार को अनुकूलित करें
वास्तु शास्त्र में आपके घर का प्रवेश द्वार महत्वपूर्ण माना जाता है. इसे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश द्वार माना जाता है. दिवाली के लिए स्वागत करने वाला माहौल बनाने के लिए, सुनिश्चित करें कि प्रवेश द्वार साफ और अच्छी तरह से रोशनी वाला हो. रंगीन रंगोली और जीवंत फूलों से सजाएं. प्रवेश द्वार पर भगवान गणेश की एक छोटी मूर्ति रखने से आपके घर में आशीर्वाद और समृद्धि आ सकती है.


 प्रकाश और सजावट
दिवाली समारोहों में प्रकाश व्यवस्था एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. वास्तु के अनुसार, अपने घर की उत्तर-पूर्व दिशा में दीये (तेल के दीये) रखना आदर्श है. यह न केवल आपके स्थान को रोशन करता है बल्कि सकारात्मक ऊर्जा को भी आकर्षित करता है. इसके अतिरिक्त, अपने घर को अत्यधिक सजावट से अव्यवस्थित करने से बचें. सजावट के लिए संतुलित दृष्टिकोण - रोशनी, फूल और पारंपरिक वस्तुओं का उपयोग करना - एक सामंजस्यपूर्ण वातावरण बना सकता है.


ये भी पढ़ें: Delhi: दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर 6 नवंबर तक बंद प्लैटफॉर्म टिकट ब्रिकी, जानें वजह


अपने इंटीरियर को समझदारी से व्यवस्थित करें
फर्नीचर और सजावट की व्यवस्था आपके घर में ऊर्जा के प्रवाह को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है. दिवाली के लिए लिविंग रूम को अव्यवस्था मुक्त और सुव्यवस्थित रखने की सलाह दी जाती है. फर्नीचर को इस तरह से रखें कि आसानी से हिलना-डुलना और बातचीत करना आसान हो. इसके अलावा, वास्तु दिशा-निर्देशों के अनुसार पूजा कक्ष में मूर्तियों या देवताओं की तस्वीरों जैसी पवित्र वस्तुओं को रखने से उत्सव के दौरान आध्यात्मिक ऊर्जा बढ़ सकती है.


रसोई और भोजन क्षेत्र
रसोई घर का दिल है, खासकर दिवाली के दौरान जब परिवार उत्सव के भोजन तैयार करने के लिए इकट्ठा होते हैं. वास्तु के अनुसार, रसोई आदर्श रूप से दक्षिण-पूर्व दिशा में स्थित होनी चाहिए. सुनिश्चित करें कि खाना पकाने का क्षेत्र साफ और व्यवस्थित हो, क्योंकि यह बहुतायत और समृद्धि को दर्शाता है. दिवाली के दौरान, पारंपरिक मिठाइयां और स्नैक्स एक साथ तैयार करने से परिवार के सदस्यों के बीच एकता और खुशी बढ़ सकती है.