Noida News: ई-सिगरेट बेचने वाले गैंग का पर्दाफाश, 50 लाख का माल जब्त
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2126414

Noida News: ई-सिगरेट बेचने वाले गैंग का पर्दाफाश, 50 लाख का माल जब्त

नोएडा में नशे के कारोबार को रोकने के लिए  पुलिस कमिश्नरेट द्वारा एक अभियान चलाया गया. इस अभियान के द्वारा पुलिस ने प्रतिबंधित इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट बेचने वाले गैंग के दो तस्करों को गिरफ्तार किया है. वहीं आरोपियों के पास से  3 किलो 100 ग्राम गांजा, 960 मेड इन चीन ई-सिगरेट बरामद किया गया है.

Noida News: ई-सिगरेट बेचने वाले गैंग का पर्दाफाश, 50 लाख का माल जब्त

Noida News: नोएडा में मादक पदार्थ का कारोबार तेजी फैल रहा है, जिस पर काबू पाने के लिए पुलिस कमिश्नरेट द्वारा एक अभियान चलाया गया. वहीं प्रतिबंधित इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट बेचने वाले गैंग के दो तस्करों को पुलिस ने गिरफ्तार कर बड़ी कामयाबी हासिल की है. गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपियों से  3 किलो 100 ग्राम गांजा, 960 मेड इन चीन ई-सिगरेट बरामद किया गया है, जिसका बाजार मूल्य  50 लाख के करीब है. वहीं पुलिस ने स्विफ्ट डिजायर गाड़ी को भी जप्त किया है, जिसका इस्तेमाल नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए किया जा रहा था.

चीन से लाते थे सिगरेट 
पुलिस के गिरफ्त में आए तसलीम और अहमद रफी को कोतवाली पुलिस ने सेक्टर 41 और 42 के कट के पास से गिरफ्तार किया है. डीसीपी नोएडा विद्यासागर मिश्र ने बताया कि इनके पास से 3 किलो 100 ग्राम गांजा, 960 आईजीईटी स्टार डिस्पोजेबल पॉन्ड डिवाइस डिजाइन इन यूएसए, मेड इन चीन फ्लेवर्ड केमिकल युक्त ई-सिगरेट बरामद किया है, जिसका बाजार मूल्य 50 लाख के करीब है.  दोनों आरोपी नेपाल बॉर्डर से चीन की सिगरेट को अंतरराष्ट्रीय सप्लायर के माध्यम से खरीदते थे और गांजा को उत्तराखंड से खरीद कर लाते थे. वह यह माल दिल्ली के रोहिणी में बार, रेस्टोरेंट में युवा पीढ़ी के नशे के लिए बेचते थे. चीन की बनी सिगरेट ब्रांडेड सिगरेट है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 50 लाख रुपए के करीब है. 

ये भी पढ़ें- सरकार की बेरुखी से अग्रोहा में स्थापित नहीं हो रहे नए उद्योग: बजरंग गर्ग

क्या ई-सिगरेट 
वहीं डीसीपी ने आगे बताया कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट बैटरी से चलने वाला एक डिवाइस है, जिसमें निकोटीन के साथ केमिकल के घोल भरे होते हैं. जब इसमें इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति ई-सिगरेट से कस खींचता है तो डिवाइस के जरिए और निकोटीन और केमिकल भाप में बदल जाते है, जो धुएं की जगह भाप के रूप में शरीर के अंदर जाते हैं. यह फेफड़ों को गंभीर रूप से हानि पहुंचाते हैं. सरकार ने साल 2019 में ई-सिगरेट के उत्पादन, आयात, निर्यात, हस्तांतरण, बिक्री, विज्ञापन पर रोक लगा दी थी. वहीं इसके लिए सजा का भी प्रावधान कर दिया था.

Input- Vijay Kumar

Trending news