Ghaziabad News: गाजियाबाद की डासना जेल में स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान 7 कैदी HIV पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें एक महिला कैदी भी शामिल है. वहीं जेल में बंद 49 कैदी हेपेटाइटिस-सी और 18 कैदी हेपेटाइटिस-बी से पीड़ित हैं. सभी कैदियों की रिपोर्ट आने के बाद इनका इलाज शुरू कर दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है पूरा मामला
हाल ही में जिला स्वास्थ्य विभाग (District Health Department) की टीम ने 8 से 14 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश एड्स नियंत्रण सोसायटी के निर्देश पर गाजियाबाद की डासना जेल में अभियान चलाकर कैदियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया. इस 7 दिवसीय स्क्रीनिंग कैंप के दौरान जेल में बंद 4,308 कैदियों में से 4,050 कैदियों की स्क्रीनिंग की गई. इस दौरान एक महिला समेत कुल 7 कैदी HIV से ग्रसित पाए गए तो वहीं 49 कैदी हेपेटाइटिस-सी और 18 कैदी हेपेटाइटिस-बी से पीड़ित हैं. रिपोर्ट में 13 मरीज टीबी के भी हैं. सभी कैदियों की रिपोर्ट आने के बाद इलाज शुरू कर दिया गया है.


ये भी पढ़ें- Haryana News: इसराइल के लिए 10 हजार श्रमिकों की भर्ती करेगी हरियाणा सरकार


जेल से अस्पताल में शिफ्ट किए गए कैदी
जेल में बंद सभी कैदियों की रिपोर्ट आने के बाद कुछ कैदियों को इलाज के लिए अस्पातल में शिफ्ट कर दिया गया है. वहीं गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, डासना जेल में 7 और HIV पॉजिटिव मरीजों के मिलने के बाद जिले में मरीजों की संख्या 343 हो गई है. इनमें से लगभग 275 मरीजों का जिले की अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है. 


HIV क्या है?
HIV ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है, संक्रमण बढ़ने के बाद एड्स बन जाता है.एचआईवी इंफेक्शन का अंतिम चरण एड्स होता है. अगर कोई भी व्यक्ति एचआईवी पॉजिटिव है तो इसका मतलब हमेशा यह नहीं होता है कि उसे एड्स है, लेकिन एड्स होने का मतलब यह होता है कि मरीज एचआईवी पॉजिटिव है.


Input- Piyush Gaur