Haryana News: इसराइल के लिए 10 हजार श्रमिकों की भर्ती करेगी हरियाणा सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2013455

Haryana News: इसराइल के लिए 10 हजार श्रमिकों की भर्ती करेगी हरियाणा सरकार

Haryana News: इसराइल और हमास में जारी लड़ाई की वजह से इसराइल में इस समय कामगारों की भारी कमी है, जिसके लिए हरियाणा सरकार कुशल श्रमिकों को इसराइल भेजने की तैयारी कर रही है.

Haryana News: इसराइल के लिए 10 हजार श्रमिकों की भर्ती करेगी हरियाणा सरकार

Haryana News: हरियाणा सरकार इसराइल के लिए 10 हजार कुशल श्रमिकों की भर्ती करने जा रही है. यह भर्ती हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत की जाएगी. सभी श्रमिकों को इसराइल में नौकरी दिलाई जाएगी. हरियाणा सरकार की तरफ से उन्हें इसराइल भेजा जाएगा. ये सभी नौकरियां प्राइवेट सेक्टर में होंगी. इसके लिए हरियाणा सरकार ने एचकेआरएन के पोर्टल पर एक विज्ञापन भी जारी किया है.

इसराइल और हमास में जारी लड़ाई की वजह से इसराइल में इस समय कामगारों की भारी कमी है, जिसके लिए हरियाणा सरकार कुशल श्रमिकों को इसराइल भेजने की तैयारी कर रही है. इन श्रमिकों को न सिर्फ इसराइल में नौकरी दी जाएगी, बल्कि अच्छी-खासी तनख्वाह भी मिलेगी.

हरियाणा सरकार की ओर से जो विज्ञापन जारी किया गया है, उसमें कई तरह के श्रमिकों के आवेदन मांगे गए हैं, जैसे बिल्डिंग फ्रेमवर्क करने वाले- 3000 पद, सेरेमिक टाइल्स लगाने वाले 2000 पद, दीवारों पर प्लास्टर करने वाले 2000 पद, आयरन (लोहा) बेंडिंग  करने वाले -3000 पद आदि पद शामिल हैं. सभी भारतीयों के लिए न्यूनतम शिक्षा 10वीं पास रखी गई है, जबकि आवेदक के पास 3 साल का अनुभव भी होना चाहिए.  इनकी उम्र 25 से 45 साल के बीच होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Noida: हत्या के मामले में फरार बदमाश से पुलिस की मुठभेड़, एक के पैर में लगी गोली

इन श्रमिकों को हर महीने इजरायली करेंसी हिसाब से 6100 NIS(NEW ISRAELI SHEKEL) मिलेंगे, जो भारतीय करेंसी में करीब 1 लाख 38 हजार 235 रुपए बनते हैं. श्रमिकों को महीने में 26 दिन काम करना होगा और इसके लिए 236 घंटे प्रति महिना निर्धारित किए गए हैं. ओवरटाइम कंपनी के नियमों के हिसाब से होगा. इसके अलावा हरियाणा सरकार युवाओं को विदेशों में नौकरी लगवाने के लिए इस तरह के विज्ञापन जारी करती है. फिलहाल इजरायल के अलावा हरियाणा सरकार ने दुबई के लिए 40 बाउंसर और यूके के लिए 120 नर्सों के आवेदन भी मांगे हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi News: जरा संभलकर! टूटी सड़क पर पसरा अंधेरा, हादसों को दें रहा है दावत

हरियाणा में रोजगार एक बड़ा मुद्दा है, पिछले दोनों कई ऐसे सर्वे सामने आए हैं, जिसमें हरियाणा में बेरोजगारी के बड़े-बड़े आंकड़े दिखाए गए. हालांकि हरियाणा सरकार इन आंकड़ों को मारने से इंकार करती है, लेकिन कांग्रेस इन आंकड़ों को लेकर हमेशा हरियाणा सरकार पर हावी रहने की कोशिश करती है. इसी साल जुलाई महीने में हरियाणा से कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा के सवाल पर श्रम एवं रोजगार मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा था कि हरियाणा में साल 2013-14 में हरियाणा में बेरोजगारी दर 2.9 प्रतिशत थी, जो 2021-22 में बढ़कर करीब 9% तक पहुंच गई.

INPUT: Vijay Rana

Trending news