Ghaziabad News: गाजियाबाद में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 200 के पार, नगर निगम पर लापरवाही का आरोप
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1841914

Ghaziabad News: गाजियाबाद में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 200 के पार, नगर निगम पर लापरवाही का आरोप

Ghaziabad News: गाजियाबाद में डेंगू के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं, अब तक यहां 225 से ज्यादा डेंगू के के मामले सामने आ चुके हैं. वहीं पिछले 24 घंटे में 12 डेंगू के नए मामले सामने आए हैं. डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच स्थानीय लोगों ने नगर निगम पर लापरवाही का आरोप लगाया है. 

Ghaziabad News: गाजियाबाद में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 200 के पार, नगर निगम पर लापरवाही का आरोप

Ghaziabad News: पिछले कुछ दिनों में Delhi-NCR सहित आस-पास के राज्यों में मानसूनी बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात देखने को मिले. बाढ़ के बाद हालात एक ओर जहां हालात सामान्य हो रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ कई इलाकों में अभी भी जलभराव की स्थिति बनी हुई है, जिसकी वजह से डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद इलाके में डेंगू के मरीजों की संख्या में काफी तेजी से इजाफा हो रहा है.

गाजियाबाद में डेंगू के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं, अब तक यहां 225 से ज्यादा डेंगू के के मामले सामने आ चुके हैं. वहीं पिछले 24 घंटे में 12 डेंगू के नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा इस बात का दावा किया जा रहा है कि वो जगह-जगह निरीक्षण और निरोधात्मक कार्रवाई कर रहे हैं. इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस बात का भी दावा किया जा रहा है कि सभी विभागों के साथ समन्वय में स्थापित कर डेंगू के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है. पर जमीनी हकीकत इससे उलट दिखाई देती है.

ये भी पढ़ें- PM Modi ISRO visit LIVE: PM मोदी का बड़ा ऐलान चांद पर चंद्रयान-3 के उतरने वाली जगह को'शिवशक्ति' के नाम से जाना जाएगा 

जब हमने गाजियाबाद नगर निगम के एक वार्ड 42 का दौरा किया तो वहां दावों से उलट स्थिति को नजर आई. इन तस्वीरों के माध्यम से आप देख सकते हैं कि इस समय गाजियाबाद नगर निगम के वार्ड 42 मानसरोवर पार्क की स्थिति क्या है. यहां जलभराव और गंदगी का आलम देख कर आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां निगम और बाकी सिविक एजेंसियों द्वारा क्या कार्रवाही की जा रही है.जलभराव की वजह से यहां रहने वाले लोग भी खासे परेशान नजर आए, लोगों का साफ तौर पर कहना है कि निगम द्वारा यहां कोई कार्य नहीं किया जा रहा. डेंगू से बचाव के लिए फॉगिंग तो दूर कूड़ा उठाने वाली गाड़ी भी हफ्ते में दो ही दिन आती है. यहां नालियों से बाहर उफनते पानी और आसपास जमा पानी में तैरते लार्वा से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि निगम और बाकी एजेंसी अपने दावों पर कितनी खरी उतर रही है. वहीं सितंबर और अक्टूबर का महीना डेंगू के लिए सबसे ज्यादा संवेदनशील माना जाता है, जिसकी वजह से इलाके के लोगों की चिंता और बढ़ गई है. 

fallback

डेंगू के लक्षण 
मांसपेशियों और जोड़ों में तेज दर्द 
शरीर पर लाल निशान का पड़ना
तेज बुखार
अचानक तेज सिर दर्द होना 
उल्टी आना 
कमजोरी महसूस होना

डेंगू से बचने के उपाय
1. घर के आसपास कहीं भी पानी नहीं जमा होने दें, अगर कूलर, गमला या किसी अन्य चीज में काफी समय से पानी भरा है तो उसे तुरंत खाली कर दें. 
2. पानी की टंकी को ढककर रखें. 
3. मच्छरों से बचाव के लिए घर के आस-पास मच्छर मारने वाली दवा का छिड़काव कराएं. 
4. मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी लगाकर सोएं.
5. मच्छरों से बचने के लिए फुल स्लीव के कपड़े पहनें. 
6. बुखार, दर्द, उल्टी जैसे लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. 

Input- Piyush Gaur

Trending news