Ghaziabad: गाजियाबाद के नंदग्राम थानाक्षेत्र के सेवानगर इलाके में प्रार्थना सभा की आड़ में धर्मांतरण के मामले का खुलासा हुआ, जिसके बाद से जांच एजेंसियां भी सक्रिय हो गई है.एक मकान में ईसाई मिशनरियों द्वारा बीमारी के इलाज, शादी और पैसों का लालच देकर धर्म परिवर्तन के काम को अंजाम दिया जा रहा था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुलिस ने इस मामले में कई संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया है, जिनमें इन्ग्राहम शिक्षण संस्थान का पीटीआई जेराल्ड मैथ्यूज मैसी और उसके चार अन्य साथियों को गिरफ्तार किया गया है. ये लोग जरूरतमंद लोगों को इलाज, शादी और रोजगार का झांसा देकर अपने जाल में फंसाते थे. इसके बाद उन लोगों को ईसाई धर्म के रीति-रिवाज के मुताबिक प्रार्थना सभा में आने के लिए प्रेरित करते थे और धर्म अपनाने के लिए कहते थे.


ये भी पढ़ें: Nuh में बॉक्सिंग चैंपियन सिद्धि जैन बनीं ब्रांड एंबेस्डर,चुनाव के लिए करेंगी प्रेरित


12 परिवारों का कराया गया धर्म परिवर्तन


जानकारी के मुताबिक इन गिरोह ने नंदग्राम थाना क्षेत्र के 11 परिवारों का धर्म परिवर्तन कराया था. इसके अलावा संजय नगर सेक्टर 23 स्थित एक परिवार का भी धर्मांतरण करने की जानकारी सामने आई है. गाजियाबाद के कई अन्य इलाकों में इस गिरोह के सक्रिय होने की बात सामने आई है. इस संबंध में संगठन अपने स्तर पर खोजबीन कर रहा है.


बड़े पैमाने पर चल रही थी धर्मांतरण की प्रक्रिया


थाना नंदग्राम की एसीपी पूनम मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि 23 सितंबर 2024 को थाना नंदग्राम में एक शिकायत प्राप्त हुई थी, जिसमें आरोप था कि सेवानगर इलाके के एक मकान में धर्मांतरण की प्रक्रिया चल रही है. शिकायत के आधार पर पुलिस की टीम ने मौके पर पहुंचकर छापेमारी कर व्यापक जांच की, जिसके बाद यह आरोप सही साबित हुआ. पुलिस द्वारा पूछताछ में यह भी पता चला है कि इस मकान में बड़े पैमाने पर धर्मांतरण की प्रक्रिया पहले से चल रही थी. 


दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!


यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!