Ghaziabad News: दिल्ली हरियाणा राजस्थान समेत आसपास के राज्यों से लाखों लोग गाजियाबाद होते हुए हरिद्वार जल लेने के लिए निकलते हैं. ऐसे में गाजियाबाद से बड़ा ट्रैफिक गुजरता है, जिसके कारण श्रावण मास में गाजियाबाद में ट्रैफिक को लेकर विशेष इंतजाम किए जाते हैं, जिसको लेकर गाजियाबाद यातायात विभाग में एडवाइजरी भी जारी कर दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गाजियाबाद में कांवड़ यात्रा को लेकर तैयारियां तेजी के साथ आगे बढ़ रही हैं. 4 जुलाई से श्रावण मास शुरू होने जा रहा है. श्रावण मास शुरू होने के साथ ही कावड़ियों द्वारा जल लेने जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा. कावड़ यात्रा के दौरान कावड़ मार्ग पर कई जगह आवागमन प्रतिबंधित रहेगा, जबकि कई मार्गों पर रूट डायवर्ट रहेगा. 4 जुलाई से रूट डायवर्जन लागू हो जाएगा, जो कि 18 जुलाई तक लागू रहेगा. इस दौरान गाजियाबाद पुलिस की बड़ी जिम्मेदारी होती है कि कावड़ यात्रा में ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाए रखें. अगर आप एनसीआर में रहते हैं तो घर से निकलने से पहले रूट डायवर्जन प्लान को समझ लें वरना परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.


ये भी पढ़ें: Hisar News: डॉ. सुभाष चंद्रा ने किया महिला सशक्तिकेंद्र का उद्घाटन, बोले- अब महिलाओं को बेचारी न समझें


 


हालांकि गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए अपने ट्रेफिक इंस्पेक्टर समेत 62 ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर 700 ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया है, जिससे यात्रियों को असुविधा का सामना न करना पड़े.


टावर मार्ग में पड़ने वाले कट पर बैरिकेडिंग भी की गई है, जिससे अनायास ट्रैफिक आकर किसी हादसे की वजह न बने. वहीं कुछ ऐसे पॉइंट भी ट्रैफिक पुलिस द्वारा चिन्हित किए गए हैं, जहां पर ट्रैफिक का दबाव ज्यादा रहता है. ऐसे में वहां पर अधिक पुलिसकर्मी तैनात कर ट्रैफिक को चलाया जाएगा, जो कि निर्देशानुसार कावड़ यात्री और ट्रैफिक के बीच में संबंध में स्थापित करते हुए ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाएंगे.


मेरठ एक्सप्रेसवे पर 4 जुलाई से 18 जुलाई तक रूट डायवर्ट रहेंगे
दिल्ली की ओर जाने वाली सभी प्रकार के भारी वाहनों का अब आवागमन महाराजापुर बॉर्डर, ज्ञानी बॉर्डर, तुलसी निकेतन, लोनी तिराहा से होकर गाजियाबाद की ओर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा. सभी भारी वाहन चौधरी चरण सिंह मार्ग का प्रयोग कर गाजीपुर मंडी से यूपी गेट होते हुए एनएच-9 होकर आवागमन करेंगे.


दिल्ली-मथुरा-बदरपुर की तरफ से दिल्ली होकर बुलंदशहर की ओर जाने वाली सभी भारी वाहन गाजियाबाद न आकर ओखला बैराज, डीएनडी पुल, नोएडा मोड़ से गौतमबुधनगर में प्रवेश कर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे से होकर ग्रेटर नोएडा- कासना- श्यामनगर मंडी होते हुए सिकंदराबाद जी.टी.रोड पर आकर बुलंदशहर की तरफ से अपने गंतव्य को जाएंगे.


दिल्ली सहारनपुर मार्ग पर भारी वाहन बागपत की ओर से लोनी में प्रवेश नहीं कर सकेंगे. भारी वाहन ट्रोनिका सिटी सोनिया विहार होते हुए दिल्ली की ओर आवागमन करेंगे.


यूपी गेट की ओर से आने वाले सभी प्रकार के भारी वाहन जिनका गंतव्य बुलंदशहर है. ये सभी वाहन डासना इंटरसेक्शन से ईस्टर्न पेरीफेरल होते हुए बुलंदशहर की ओर आवागमन कर सकेंगे.


दिल्ली से आने वाले समस्त प्रकार के भारी वाहन जिनको हरिद्वार, देहरादून जाना है यह सभी वाहन डासना इंटरसेक्शन से ईस्टर्न पेरिफेरल होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-01 से सोनीपत एवं करनाल होते हुए सहारनपुर होकर हरिद्वार, देहरादून की ओर जा सकेंगे.


दिल्ली से सहारनपुर जाने वाले सभी प्रकार के भारी वाहन वजीराबाद पुल आउटर रिंग रोड होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या:01 से सोनीपत एवं करनाल होते हुए सहारनपुर की ओर जाएंगे.


दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे एनएच 9 से गौर ग्रीन, खोड़ा, सेक्टर 62, कानावानी पुश्ता से इंदिरापुरम क्षेत्र में नीचे की ओर भारी वाहनों का आगमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा.


दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर इम्नेटेक कॉलेज गाजियाबाद के सामने से मेरठ की ओर सभी बाहरी वाहनों का आगमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा. सभी वाहन दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे इम्नेटेक कॉलेज गाजियाबाद से अपने बाय से होकर ईस्टर्न पेरीफेरल का प्रयोग कर अपने गंतव्य को जाएंगे.


मेरठ, मोदीनगर, मुरादनगर से ALT, मेरठ तिराहा, मोहन नगर की ओर सभी प्रकार की भारी वाहनों का आगमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा.


मेरठ से आने वाले भारी वाहनों का आवागमन दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर पूर्ण प्रतिबंधित रहेगा. इसी प्रकार डासना से मेरठ की ओर दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर भी आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा.


लोनी बॉर्डर, पुश्ता रोड की ओर से सभी प्रकार के भारी वाहनों का आवागमन लोनी कस्बे की ओर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा. सभी भारी वाहन चौधरी चरण सिंह मार्ग का प्रयोग कर गाजीपुर मंडी से यूपी गेट होते हुए एनएच 9 का प्रयोग कर आवागमन करेंगे.


लोनी तिराहा से टीला मोड़ भोजपुर की ओर भारी वाहनों का पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा. बुलंदशहर की ओर से गाजियाबाद होकर दिल्ली की ओर जाने वाले सभी भारी वाहन गाजियाबाद ना आकर श्याम नगर मंडी होते हुए कासना ग्रेटर नोएडा होकर ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे होकर ओखला बैराज डीएनडी फ्लाईओवर एवं नोएडा मोड़ से दिल्ली जाएंगे.


लाल कुआं से अंदर शहर की ओर भारी वाहनों का आगमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा. परंतु दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे एनएच 91 का प्रयोग कर दिल्ली की ओर जा सकते हैं.


गाजियाबाद से मोदीनगर जाने और आने वाले वाहन हापुड़ चुंगी आत्माराम स्टील पिलखुआ से अकबरपुर भोजपुर होते हुए मोदीनगर जाएंगे और इसी मार्ग से वापस आएंगे.


गाजियाबाद से मुरादनगर जाने और आने वाले वाहन आत्माराम स्टील से होकर डासना से कनौजा ऑर्डिनेंस फैक्ट्री होते हुए मुरादनगर जाएंगे एवं इसी मार्ग से वापस आएंगे.


नहीं जा सकेंगे गाजियाबाद
डासना से गाजियाबाद शहर की ओर भारी वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा. डासना से NH-9 का प्रयोग कर दिल्ली की ओर जा सकेंगे और हापुड़ की ओर जा सकते हैं.


दिल्ली मुरादाबाद रूट किया डायवर्ट
सभी प्रकार के भारी वाहन जिनका गंतव्य अमरोहा, मुरादाबाद, लखनऊ आदि है. सभी बाहर भारी वाहन डासना इंटरसेक्शन से ईस्टर्न पेरीफेरल का प्रयोग कर बुलंदशहर यमुना एक्सप्रेसवे होते हुए अपने गंतव्य को जाएंगे.


वसुंधरा फ्लाईओवर
वसुंधरा फ्लाईओवर से सभी प्रकार के भारी वाहनों का आगमन मोहन नगर की ओर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा. इसी प्रकार मोहन नगर से लोनी भोपुरा, ज्ञानी बॉर्डर की ओर जाने वाले मार्ग पर भी सभी प्रकार के भारी वाहनों का आगमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा.


Input: Piyush Gaur