GK Questions and Answers PDF: हम जब बच्चे थे और हम साके सब्जेक्ट का होमवर्क और काम कर लेते थे तो हमें कहा जाता था कि जनरल नॉलेज पढ़ लो. आज उसकी अहमियत समझ आती है. आज नौकरी से लेकर हर जगह पर जनरल नॉलेज की जरूरत पड़ती है. चाहे अपने दोस्तों के साथ बैठे हों या क्लासरूम में पढ़ रहे हों. जनरल नॉलेज की बातें होने ही लगती हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं जनरल नॉलेज के कुछ सवाल. ये सवाल काफी महत्वपूर्ण भी होने वाले हैं और काफी मजेदार भी. चलिए फिर देर किस बात की शुरू करते हैं आज के जनरल नॉलेज का डोज, लेकिन उससे पहले एक जरूरी सलाह! आपको जनरल नॉलेज की जानकारी रोज लेनी चाहिए. इससे देश और दुनिया की जानकारी मिलती हैं. नौकरियों की जानकारी मिलती है और साथ ही जनरल नॉलेज की मानसिक विकास भी संभव है! क्योंकि इससे आप रोज नए-नए फैक्ट्स से दो-चार होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सवाल 1- संसार में किस पेड़ को सबसे ज्यादा खूबसूरत माना जाता है?
जवाब- संसार में सबसे ज्यादा विस्टेरिया ट्री को खूबसूरत पेड़ के नाम से जाना जाता है.


सवाल 2- कौन सा जानवर पानी पीते ही मर जाता है?
जवाब- इसका सही जवाब है कंगारू रैट. कंगारू रैट पानी पीते ही मर जाता है.


सवाल 3- क्या आप जानते हैं कि गाय के आखिरकार कितने पेट होते हैं?
जवाब- सही जवाब है चार पेट. जी हां, गाय के दरअसल चार पेट होते हैं.



सवाल 4- दुनिया का सबसे बड़ा स्विमिंग पूल किस देश में स्थित है?
जवाब- सही जवाब है, चिली. दरअसल, चिली के एलगारोबो में स्थित सैन एलफॉन्सो डेल मार नाम का एक रिजॉर्ट काफी फेमस है. यहा का स्वीमिंग पूल इतना बड़ा है, इतना बड़ा कि आप सोच नहीं सकते! जी हां, इस रिजॉर्ट का स्विमिंग पूल 80 एकड़ में फैला और 1 किलोमीटर से भी ज्यादा बड़ा है. इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है.


ये भी पढ़ें: Quiz: क्या आप जानते हैं मच्छरों को कौन-सा खून सबसे ज्यादा है पसंद? 'डेंगू के मौसम' से पहले ले लें जानकारी


सवाल 5- भारत के किस राज्य में सबसे ज्यादा जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं?
जवाब- भारत में सबसे ज्यादा जुड़वा बच्चे केरल राज्य में पैदा होते हैं.


Disclaimer-
कृपया ध्यान दें! ज़ी मीडिया (Zee Media) इस खबर से संबंधित किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है. यहां दी गई जानकारी  इंटरनेट मीडिया से संबंधित हैं. स्वास्थ्य या किसी अन्य क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए आपको विशेषज्ञ से संपर्क की सलाह दी जाती है.