Gold Rate Today: सोमवार के साथ ही हफ्ते के पहले दिन सोने के भाव बदलाव हुआ है. दिल्ली, लखनऊ और जयपुर में 24 कैरेट गोल्ड का रेट 77,800 रुपये के आसपास पहुंच गया है. वहीं इसी के साथ ही चांदी की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

77,770 रुपये प्रति 10 ग्राम हुई कीमत
सोमवार यानी की आज चांदी की कीमत 97,000 रुपये प्रति किलोग्राम रही. दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद जैसे शहरों में 24 कैरेट सोने की कीमत 77,770 रुपये प्रति 10 ग्राम तक हो गई है. वहीं 22 कैरेट सोने का भाव 71,300 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा.


ये भी पढ़ेंएयर इंडिया फ्लाइट में मिली बम होने की धमकी, दिल्ली में कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग


सोना खरीदते समय इन बातों का रखे ध्यान 


सोना खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा सर्टिफाइड गोल्ड ही खरीदें. हमेशा ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) का हॉलमार्क लगा हुआ सर्टिफाइड सोना ही खरीदना चाहिए. सोने पर 6 अंकों का हॉलमार्क कोड रहता है, जिसे हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी कि HUID कहते हैं.  ये नंबर अल्फान्यूमेरिक यानी की कुछ इस तरह से होता है  AZ4624. हॉलमार्किंग के जरिए आसानी से पता किया जा सकता है कि सोना कितने कैरेट का है.


कीमत को कर लें क्रॉस चेक 
सोना लेने से पहले एक बार कीमत क्रॉस चेक करें, सोने का सही वजन और खरीदने के दिन उसकी कीमत कई सोर्सेज (जैसे इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट) से क्रॉस चेक जरूर कर लें. वहीं सोने का भाव 24 कैरेट, 22 और 18 कैरेट के हिसाब से अलग-अलग होता है. वहीं सोने में 24 कैरेट का सोना सबसे शुद्ध माना जाता है, लेकिन इसकी ज्वेलरी नहीं बनाती है क्योंकि ये मुलायम होता है. 


दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!

यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!