गुजरात की सत्ता से कोसों दूर रहने के बावजूद AAP में जश्न, 10 साल में मिली यह 'उपलब्धि'
Advertisement

गुजरात की सत्ता से कोसों दूर रहने के बावजूद AAP में जश्न, 10 साल में मिली यह 'उपलब्धि'

AAP National Party : गुजरात चुनाव में मिले वोट शेयर के आधार पर आम आदमी पार्टी को जल्द ही राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल सकता है. बस इसकी औपचारिक घोषणा होना बाकी होना बाकी है. दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा कि गुजरात के लोगों ने इस बार खिड़की खोल दी है, अगली बार दरवाजा टूटेगा. 

गुजरात की सत्ता से कोसों दूर रहने के बावजूद AAP में जश्न, 10 साल में मिली यह 'उपलब्धि'

नई दिल्ली: दिल्ली में एमसीडी से बीजेपी के 15 साल के शासन को खत्म करने वाली आम आदमी पार्टी का गठन 6 नवंबर, 2012 को हुआ था. 10 साल बाद पार्टी को अब  जल्द ही राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल सकता है. बस इसका औपचारिक ऐलान बाकी है. आज गुजरात और हिमाचल में मतगणना के बाद भले ही आम आदमी पार्टी सत्ता से काफी दूर रहे, लेकिन इसके बावजूद पार्टी का हर नेता आप को मिलने जा रही नई पहचान से गदगद है और उस पहचान का नाम है राष्ट्रीय. 

AAP के नौवीं राष्ट्रीय पार्टी बनने पर आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने वीडियो के जरिये कार्यकर्ताओं को संदेश दिया. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं और सभी देशवासियों को बहुत बहुत बधाई. गुजरात के लोगों ने आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी बना दिया है. गुजरात से पार्टी को जितने वोट मिले हैं, उससे आप अब कानूनन राष्ट्रीय पार्टी बन गई है. यह बहुत बड़ी बात है.

ये भी पढ़ें : MCD में आखिर मेयर किस पार्टी का होगा, मनीष सिसोदिया का यह ट्वीट बना चर्चा का विषय

देश में चंद पार्टियां ही हैं, जिनके पास राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा है, उनमें अब आम आदमी पार्टी भी शामिल हो गई है. यह छोटी और जवान पार्टी, जिसकी स्थापना को सिर्फ 10 साल हुए हैं, उसकी दो राज्यों में सरकार है और अब उसका राष्ट्रीय पार्टी बन जाना बहुत बड़ी और आश्चर्यजनक बात है. लोग जब यह सुनते हैं तो दांतों तले उंगली दबा लेते हैं. मैं इसके लिए खास तौर पर गुजरात के लोगों का धन्यवाद करता हूं.

गुजरात ने खोल दी है खिड़की, अगली बार दरवाजा टूटेगा

दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा कि गुजरात में भाजपा जीत ग‌ई. हिमाचल में कांग्रेस जीत ग‌ई, दिल्ली में आम आदमी पार्टी जीत ग‌ई और उत्तरप्रदेश के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी जीत ग‌ई. देश में हवा बदल रही है. उन्होंने कहा कि सबसे पहले तो आप सभी दिल्ली, पंजाब, गोवा और गुजरात के लोगों को धन्यवाद. जहां लोगों को डर दिखाया जा रहा था, वहां 35 लाख लोगों ने वोट देकर राष्ट्रीय पार्टी बनाया, ये छोटी बात नहीं है. गुजरात के लोगों ने इस बार खिड़की खोल दी है, अगली बार दरवाजा टूटेगा. 

AAP के शुरुआती दिन किए याद 

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में जब हम आंदोलन कर रहे थे. जंतर मंतर से शुरू होकर रामलीला मैदान पहुंचे तो सत्ता में बैठी पार्टी लोकपाल बनाने के वादे से मुकर ग‌ई और कहा कि चुनाव लड़कर दिखाओ. पैसा संसाधन नहीं थे. लोगों ने कहा कि इतनी पार्टी हैं एक और बना लोगे तो क्या होगा? संगठन निर्माण के बाद जब हम निकलें तो बूथ क्या होता है, वोट कहां पड़ता है नहीं पता था. अरविंद केजरीवाल ने गली-गली जाकर बूथ वॉलंटियर्स बनाए. उन वॉलंटियर्स ने दिल्ली, पंजाब में सरकार बनाई, गोवा में काम किया.

लोग कहते थे कि कांग्रेस को तो हराया भाजपा को नहीं हरा पाएंगे. आप ने 15 साल का घमंड तोड़ा और भाजपा की गंदगी को साफ कर दिया. पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण के कार्यकताओं को कहना चाहता हूं कि हम दिल्ली में रजिस्टर्ड थे. चुनाव चिन्ह के लिए जूझना पड़ता था, लेकिन आज से राष्ट्रीय पार्टी बन गई है. अब पूरे देश में आपको झाड़ू का चुनाव चिन्ह मिलेगा. 

दिल्ली के मॉडल को पूरे देश में ले जाएंगे 
AAP महासचिव पंकज गुप्ता ने कहा, 26 नवंबर 2012 को आप सबने मिलकर पार्टी की नींव रखी और 10 साल में गुजरात की जनता ने पार्टी की मेहनत पर मोहर लगाई है. गुजरात की जनता ने एक चुनौती दी है कि दिल्ली के मॉडल को पूरे देश में लेकर जाना है. वो दिन दूर नहीं जब जिस सपने के साथ पार्टी की नींव रखी गई थी, सुशिक्षित और भ्रष्टाचार से मुक्त देश बनाने के उस सपने को पूरा करेंगे.

देश में अभी 8 राष्ट्रीय पार्टियां
कांग्रेस, BJP, BSP, CPI, CPM, राष्ट्रवादी कांग्रेस (NCP) , नेशनल पीपल्स पार्टी और तृणमूल कांग्रेस (TMC). आम आदमी पार्टी 9वीं ऐसी पार्टी होगी, जिसे नेशनल पार्टी का दर्जा मिलेगा.

Trending news