Gujarat में 2 करोड़ खर्च कर 5 दिन पहले शुरू हुआ पुल गिरा, 77 की मौत, 100 घायल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1417840

Gujarat में 2 करोड़ खर्च कर 5 दिन पहले शुरू हुआ पुल गिरा, 77 की मौत, 100 घायल

आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मोरबी में हुए इस हादसे पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि गुजरात से बेहद दुःखद खबर मिल रही है. मोरबी में ब्रिज टूट जाने से कई लोगों के नदी में गिर जाने की खबर है. भगवान से उनकी जान और स्वास्थ्य की प्रार्थना करता हूं.

ANI

Gujarat Suspension bridge collapses in Morbi: रविवार की शाम गुजरात (Gujarat) के मोरबी (Morbi) में बड़ा हादसा हो गया है. गुजरात की मोरबी में स्थित मच्छु नदी में बना केबल ब्रिज अचानक टूट जाने की वजह से कई लोगों की जान चली गई है. इस हादसे में करीब 77  लोगों की जान चली गई है और 100 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं, जिन्हें इलाज के लिए पास के अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है. 

तो वहीं, बाकी लोगों को नदी से निकालने के लिए लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. खबरों की मानें तो ब्रिज रिनोवेशन के बाद हाल ही में चालू किया गया था. हादसे के दौरान पुल पर काफी भीड़ मौजूद थी. रेस्क्यू ऑपरेशन में स्थानीय लोग भी पुलिस और प्रशासन की मदद कर रहे हैं. इतना ही नहीं NDRF की 2 टीम मोरबी के लिए रवाना हो गई हैं और कई लोगों के डूबने की आशंका जताई जा रही है. इसे झुलतो पुल के नाम से जाना जाता हैं.

ये भी पढ़ेंः Chaath Puja 2022: दिल्ली की अलग-अलग जगहों पर ऐसे मना छठ का पर्व, देखें तस्वीरें

5 दिन पहले चालू किया गया था पुल को

बताते चले कि इस पुल को गुजराती नव वर्ष पर महज 5 दिन पहले ही रिनोवेशन के बाद फिर से चालू किया गया था. रिनोवेशन के बाद भी इतना बड़ा हादसा होने पर अब कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. बताया जा रहा है कि फिटनेस सर्टिफिकेट लिए बिना ही ब्रिज को शुरू कर दिया गया था. ब्रिज की लंबाई 200 मीटर से ज्यादा थी. चौड़ाई करीब 3 से 4 फीट थी. पुल खुलने के बाद रविवार यानी की आज बड़ी तादाद में लोग अपने परिवारों के साथ पुल पर तस्वीरें और सेल्फी लेने के लिए पहुंचे थे.

1880 में तैयार हुआ था पुल

गुजरात के मोरबी जिले में माच्छू नदी (Machchhua river) पर बना लगभग सौ साल पुराना केबल पुल (Suspension bridge) है. इस पुल का उद्घाटन 20 फरवरी, 1879 को मुंबई के गवर्नर रिचर्ड टेम्पल ने किया था. उस वक्त यह पुल लगभग 3.5 लाख की लागत से बनकर 1880 में तैयार किया गया था. यह पुल दरबारगढ़ को नजरबाग से जोड़ने के लिए बनाया गया था और इसमें लगने वाले कलपुर्जे इंग्लैंड से मंगवाए गए थे. हाल ही में इसकी मरम्मत की गई थी, जिसपर लगभग 2 करोड़ की लागत आई थी. 

आपको बता दें कि गुजरात सरकार ने हादसे की जांच के लिए 5 लोगों की SIT का गठन कर दिया है. इस टीम में म्युनिसिपल कारपोरेशन के एक IAS अधिकारी, एक क्वालिटी कंट्रोल इंजीनियर, 3 अन्य आधिकारियों को शामिल किया जाएगा. इसी के साथ CID की एक टीम भी इस जांच शामिल होगी. हादसे के बाद लोगों लापता होनी की जानकारी के लिए जिला कलेक्टर कार्यालय के आपदा नियंत्रण कक्ष ने हेल्पलाइन नंबर 02822 243300 जारी किया है.

तो वहीं, देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरबी में हुई घटना को लेकर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात की. उन्होंने बचाव अभियान के लिए टीमों को तत्काल जुटाने के लिए कहा है. पीएम मोदी ने स्थिति की बारीकी से और लगातार निगरानी करने और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने आदेश दिए है. 

Trending news