New Delhi: आम आदमी पार्टी (AAP) संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) अब धीरे-धीरे पूरे देश में अपनी पार्टी की जड़ें मजबूत करने में जुटे हैं. पहले पंजाब और अब उसी की तर्ज पर वो गुजरात में भी अपना झंडा गांढ़ना चाहते हैं. बता दें कि गुरुवार दोपहर तक गुजरात चुनाव (Gujarat Assembly Election) की घोषणा हो सकती है. वहीं आप (AAP) भाजपा (BJP) को पूरी टक्कर देने की तैयारी कर रही है. इसके लिए पार्टी गुजरात में इन लोगों पर दांव खेल सकती है. इसुदान गढ़वी (Isudan Gadhvi), गोपाल इटालिया (Gopal Italia) और इंद्रनील राजगुरु (Indranil Rajguru) में से किसी एक पर दांव खेल सकती है. वहीं पंजाब की तर्ज पर लोगों से पूछकर सीएम का चेहरा तय कर सकती है. आप ने पंजाब इलेक्शन के दौरान एक मोबाइल नंबर जारी कर लोगों से मुख्यमंत्री का चेहरा बताने का कैंपेन चलाया था. इसी आधार पर पार्टी ने भगवंत मान को सीएम उम्मीदवार बनाया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Adampur by-election: ये 20 गांव तय करते हैं आदमपुर का अपना विधायक


कौन हैं इसुदान गढ़वी
इसुदान गढ़वी ने पिछले साल ही राजनीति में कदम रखा है. उन्होंने 14 जून 2021 को आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उपस्थिति में पार्टी की सदस्यता ली. इससे पहले उन्होंने लगभग 10 साल तक पत्रकारिता की. पत्रकारिता के क्षेत्र में उन्होंने बहुत नाम कमाया. उन्होंने ईटीवी (ETV) में रहते हुए  डांग और कपरादा जिले में वृक्षों के अवैध कटाई से संबंधित 150 करोड़ रुपये के घोटाले की खबरों की लगातार रिपोर्टिंग की. इसके बाद गुजरात सरकार ने अपराधियों पर कठोर कार्रवाई की और इसुदान गढ़वी गुजराती मीडिया की सुर्खियों में छाने लगे. इसके कुछ साल बाद उन्होंने राजनीति में आने के लिए आप का दामन थामा. वहीं आप इनको अपना सीएम उम्मीदवार बना OBC वोट को साधने का काम करेगी.


पीएम मोदी से मांगी मदद
14 जून 2021 में पार्टी में शामिल होने के बाद वो गुजरात में आप के सबसे प्रमुख चेहरे के रूप में उभरे. वहीं उन्होंने बताया कि पिछले 14 महीनों में दो बार गुजरात का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने 1.10 लाख किलीमीटर की यात्रा कर भाजपा और कांग्रेस के खिलाफ जमनत को मजबूत कर आप को मौका दिया. वहीं उन्होंने कहा कि जब तक नरेंद्र भाई गुजरात के सीएम थे तब तक सब ठीक था, लेकिन उनके यहां से जाने के बाद पीछे छूटे लोगों ने गुजरात की हालत बिगाड़ दी. इसके बाद गढ़वी मने कहा कि नरेंद्र भाई गुजरात हमें दे दो, आपको देश की देखभाल करनी है. हम गुजरात का ख्याल अच्छे से रख लेंगे. वहीं उन्होंने कहा कि नरेंद्र भाई को गुजरात में सरकार बनेन में आप की मदद करनी चाहिए. 


गोपाल इटालिया
आम आदमी पार्टी के गुजरात प्रदेश के अध्यक्ष गोपाल इटालिया आज भले ही एक राजनेता और समाजसेवी हैं, लेकिन साल 2013 में वो एक पुलिस कॉन्सटेबल और 2014 में कलेक्ट्रेट में राजस्व क्लर्क के रूप में काम कर चुके हैं. सरकारी नौकरियों से निकाले जाने के बाद इटालिया ने बेरोजगार युवाओं के अधिकारों के साथ-साथ नागरिकों के अधिकारों के लिए एक अभियान चलाया. वहीं गापाल 2015 के दौरान हार्दिक पटेल के करीबी कार्यकर्ता रह चुके हैं. इस दौरान उन्होंने नागरिकों की कानूनी समस्याओं को हल करने के लिए कई गांवों का दौरा कर उन्हें भारतीय संविधान और कानून के बारे में जानकारी दी. 


गोपाल इटालिया अपने बेबाक अंदाज के चलते पहले भी कई बार विवादों में रह चुके हैं. 2017 में गुजरात के तत्कालीन गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा पर गोपाल ने जूता फेंक दिया था. इसके बाद से ही वो राजनीति में सुर्खियों में आ गए. वहीं 2019 में खेत में प्लासटिक बंदूक चलाने के लिए उन्हें आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद जून 2020 में उन्होंने आम आदमी पार्टी का दामन थामा और 12 दिसंबर 2020 को पार्टी ने इटालिया को का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया. वहीं इनके द्वारा आप पटेल (पाटीदार) OBC समाज को साधने का काम करेगी. 


विवादित वीडियो
2019 में इटालिया का एक वीडियो विवाद में आया था. इसमें इटालिया पीएम मोदी के लिए अपशब्दों का प्रयोग करते दिख रह हैं. इस 40 सेकंड के वीडियो में उन्होंने 8 बार अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया है. वीडियो में इटालिया पर पीएम मोदी को नीच कहने के आरोप हैं. वहीं उनका एक और वीडियो वायरल हुआ था, इसमें वो मंदिरों में महिलाओं को मंदिर न जाने की बात कह रहे हैं और एक किताब पढ़ने के लिए बोल रहे हैं.


इंद्रनील राजगुरु
वहीं आप के बड़े नेताओं में एक और नाम है इंद्रनील राजगुरु. इन्होंने होल ही में 14 अप्रैल 2022 को आप का हाथ थामा है. इंद्रनील राजगुरु गुजरात के सौराष्ट्र से विधायक रह चुके हैं. 2012 में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और विजयी हुए. 


बता दें कि गुजरात में OBC सामज के 40% लोग हैं. SC समाज के 6.74% लोग हैं. 14% लोग ST समाज के हैं. 26% जनरल समाज के लोग हैं. वहीं 9.67% मुस्लिम समुदाय के लोग हैं और 2% में अन्य लोग आते हैं.