Budget 2024: अंतरिम बजट 2024 में मध्यम वर्ग और किसानों के लिए हो सकते हैं बड़े ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2083051

Budget 2024: अंतरिम बजट 2024 में मध्यम वर्ग और किसानों के लिए हो सकते हैं बड़े ऐलान

Budget 2024: साल 2019 के अंतरिम बजट में किसानों और मध्यम वर्ग को ध्यान में रखकर कई बड़े ऐलान किए गए थे, जिसके बाद इस बार भी कयास लगाए जा रहे हैं कि अंतरिम बजट में किसानों को बड़ी राहत मिल सकती है. 

Budget 2024: अंतरिम बजट 2024 में मध्यम वर्ग और किसानों के लिए हो सकते हैं बड़े ऐलान

Budget 2024: केंद्र की मोदी सरकार 2024 लोकसभा चुनाव के पहले इस कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करने वाली है. वित्त मंत्री निर्मला सितारमण 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश करेंगी. इस बार के बजट से हर वर्ग की अपनी अलग उम्मीदें हैं, हर कोई चाहता है कि ये बजट के ये उनके लिए असल में कुछ फायदा लेकर आए. ये बजट चुनावी वर्ष का आखिरी बजट है, जिसमें आम आदमी के लिए कई बड़ी घोषणाओं का होना निश्चित माना जा रहा है. सरकार चुनाव से पहले इस बजट के माध्यम से हर वर्ग को खुश करने का प्रयास करेगी. यही वजह है कि हर कोई बजट का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. 

क्या है अंतरिम बजट?
चुनावी साल में सरकार पूरा बजट पेश न करके अंतरिम बजट पेश करती है. इस बजट को सरकार चुनावी साल में खर्च की औपचारिकता पूरी करने के लिए पेश करती है. चुनाव होने के बाद पूर्ण बजट पेश किया जाता है. अंतरिम बजट में कोई भी ऐसा फैसला नहीं लिया जाता, जिसके लए संसद की मंजूरी का आवश्यकता हो या किसी नियम में बदलाव करने पड़ें. हालांकि, इसके बाद भी अंतरिम बजट में सरकार कई टैक्स सहित कई राहत दे सकती है. 

ये भी पढ़ें- Delhi News: दिल्ली सरकार के इन कर्मचारियों का बढ़ेगा वेतन, LG ने HC के फैसले को लागू करने के दिए निर्देश

मतदाताओं को लुभाने का मौका
चुनाव से पहले पेश होने वाला अंतरिम बजट सरकार के लिए मतदाताओं को लुभाने का अवसर भी होता है, जिसके माध्यम से सरकार लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने की कोशिश करती है. ऐसे में 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट से आम आदमी कई लुभावनी घोषणाओं की आस लगा रहे हैं. 

2019 का अंतरिम बजट
साल 2019 में 1 फरवरी को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश किया था. दरअसल, तब वित्त मंत्री अरुण जेटली इलाज के लिए विदेश गए थे, जिसकी वजह से पीयूष गोयल ने बजट पेश किया था. तब किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से PM किसान योजना का ऐलान किया गया था. मध्यम वर्ग को पांच लाख रुपये तक की कर-योग्य आय में टैक्स में छूट दी गई थी.किसानों के फसल लोन की राशि 11.68 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ाने का ऐलान किया गया था. साल 2019 के अंतरिम बजट में किसानों और मध्यम वर्ग को ध्यान में रखकर बड़े ऐलान किए गए थे, इस बार के अंतरिम बजट में भी किसानों को बड़ी राहत मिल सकती है. 

Trending news