Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल को भूलकर भी न करें ये गलती
Advertisement

Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल को भूलकर भी न करें ये गलती

How To Use Credit Card: क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करते हैं तो इल गलतियों से बचें. कई बार ऐसा होता है कि क्रेडिट कार्ड से मिलने वाले फायदे के कारण आप कई बार कुछ गलतियां कर देते हैं जो आपको कर्ज में भी डाल सके सकते हैं. 

Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल को भूलकर भी न करें ये गलती

Credit Card Usage Tips: आजकल लगभग हर कोई क्रेडिट कार्ड इम्तेमाल करता है. इसको यूज करने के कई कारण हो सकते हैं.  वहीं क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के बेहद फायदे होते हैं. इससे आप ई-कॉमर्स वेबसाइट पर मिलने वाले फायदे का लाभ भी उठा सकते हैं. वहीं क्रेडिट कार्ड के इसेतमाल से आप पेमेंट के लिए अधिक टाइम मिलना ही नहीं बल्कि रिवार्ड्स पॉइन्ट्स के जरिए पैसे भी कमा सकते हैं. लकिम न आपको शायद ही पता हो कि क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लुभावने  लगने वाले फीचर आपको कर्ज में भी डाल सकते हैं. 

एटीएम से पैसे निकालना 
बता दें कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से पैसे को निकालने के लिए भी किया जाता है. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि अनजान यूजर्स कुछ गलतियां भी कर देते हैं. अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहें हैं तो भूलकर भी एटीएम से पासे न निकालें क्योंकि दी गई इस सुविधा के साथ आपको एक असुविधा भी हो सकती है. दरसल निकाली गई राशि पर ब्याज भी मोटा लग सकता है. क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करके बिल का भूगतान के लिए तो आपको एक महिने का समय मिलता है, लेकिन ऐसा एटीएम से पैसे को निकालने के लिए नहीं होता है. एटीएम से निकाले गए पैसे को चुकाने के लिए आपको किसी तरह का कोई समय नहीं मिलता है. इसमें निकासी के दिन से ही ब्याज लगना शुरू हो जाता है. 

ये भी पढ़ें- दिल्ली सरकार को बड़ा झटका! Zero बिल का था वादा, LG ने सोलर पॉलिसी पर लगाई रोक

सिबिल स्कोर हो सकता है खराब 
जो लोग एक साथ दो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं वो बैलेंस ट्रांसफर फीचर के बारे में तो जानते ही होंगे. इसका मतलब ये होता है कि आप एक क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने के लिए दूसरे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन यहां आपको बता दें कि बैंलेस ट्रांसफर के लिए आपको चार्ज देने की जरूरत पड़ती है. वहीं एक कार्ड के बिल को चुकाने के लिए दूसर कार्ड का इस्तेमाल करने से आपका सिबिल खराब स्कोर हो सकता है.  

Trending news