PM Kisan Samman Nidhi: क्या बढ़ेगी पीएम किसान योजना की राशि? पैसों को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट
Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi: क्या बढ़ेगी पीएम किसान योजना की राशि? पैसों को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi 16th Installment: नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए इस बात की जानकारी दी कि उनके पास PM किसान सम्मान निधि योजना कि राशि बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

PM Kisan Samman Nidhi: क्या बढ़ेगी पीएम किसान योजना की राशि? पैसों को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi 16th Installment: साल 2018 में केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है. ये राशि सरकार द्वारा 4-4 महीनों के अंतराल में 3 किस्तों में दी जाती है. अब तक किसानों को इस योजना की 15 किस्तें दी जा चुकी हैं. वहीं पीएम किसान योजना की राशि बढ़ाने को लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आया है. 

हाल ही में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं. इस दौरान सभी राजनीतिक पार्टियों द्वारा अलग-अलग ऐलान किए गए. PM मोदी ने भी राजस्थान में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए इस बात का ऐलान किया था कि PM किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली राशि को दोगुना किया जाएगा. 

कृषि मंत्री ने किया इनकार
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए इस बात की जानकारी दी कि उनके पास PM किसान सम्मान निधि योजना कि राशि बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है. इस बात से स्पष्ट होता है कि अभी किसानों को इस योजना के तहत साल में केवल 6 हजार रुपये ही दिए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- Gold and Silver Price: चांदी हो गई सस्ती, सोने के बढ़े दाम, जानें आपके शहर में क्या है भाव

15 नवंबर को जारी हुई 15वीं किस्त
15 नवंबर 2023 पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की, जिसके बाद अब किसान 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. जल्द ही किसानों के खाते में 16वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे.

Pm Kisan योजना का लाभ लेने के लिए e-KYC कराना जरूरी 
पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का लाभ लेने के लिए e-KYC करवाना अनिवार्य है. अगर आपने अब तक e-KYC नहीं करवाया है तो जल्दी करवा लें, वरना आपके 15वीं किस्त के पैसे रुक सकते हैं. 

ई-केवाईसी कैसे करें?
-पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
-होमपेज पर ई-केवाईसी ऑप्शन पर क्लिक करें.
-अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें 
-सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें. 
-आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें.
- मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उसे दर्ज करें. 
-सबमिट पर क्लिक करें. 
-आपका केवाईसी हो गया. 

 

Trending news