Post Office RD Scheme: अगर आप कोई ऐसी स्कीम खोज रहे हैं, जिसमें आप अपने सैलरी का छोटा-छोटा हिस्सा रखा कर एक बड़ा अमाउंट तैयार कर सकें, तो आपके लिए पोस्‍ट ऑफिस आरडी से बढ़िया ऑप्शन कहीं नहीं है.  पोस्ट ऑफिस आरडी में RD का मतलब होता है रेकरिंग डिपॉजिट. इसकी सुविधा आपको पोस्ट ऑफिस औप बैंक दोनो में मिलती है. बैंक में आप 1,2,3 या 5 साल के लिए इसे शुरू करवा सकते हैं, वहीं अगर आप पोस्ट ऑफिस में  रेकरिंग डिपॉजिट की सुविधा लेना चाहतो हैं तो आपको इसमें 5 सालों तक अमाउंट डिपॉजिट करना होगा. पोस्ट ऑफिस आरडी में  6.7 फीसदी का ब्‍याज मिलता है. लेकिन क्या आपको पता है कि  पोस्‍ट ऑफिस आरडी  की स्कीम पर आपको लोन भी मिल सकता है. इस स्कीम में अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ती है, तो आप अपनी किसी दूसरी स्कीम को तुड़वाए बीना पोस्‍ट ऑफिस आरडी से लोन ले सकते हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतना ही ले सकते हैं लोन 
पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट वाली स्कीम में पांच साल में अगर आप 12 किस्त जमा कर देते हैं तो आपको लोन की सुविधा मिल जाती है. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको कम से कम 1 साल लगातार रकम डिपॉजिट करनी पड़ती है. एक साल के बाद कहीं जाकर आप अपने अकाउंट में जमा राशि का 50% लोन ले सकते हैं. लोन ली गई राशि को आप एक बार में या फिर किस्तों में जमा कर सकते हैं. 


ये भी पढ़ें- होशियारपुर में CM केजरीवाल और मान ने किया 867 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास


ब्याज दर क्या है?
जो लोन आप पोस्ट ऑफिस आरडी स्किम के तहत लेते हैं, उस राशि पर ब्‍याज 2% + आरडी खाते पर लागू आरडी ब्याज दर के अनुसार लगेगा. ब्याज की गिनती लोन लेने वाले दिन से राशि जमा करने वाले दिन तक होगी. अगर आप लोन ली हुई राशि को चुका नहीं पाते हैं तो आरडी के मैच्योर होने पर इसमें से लोन ली गई राशि ब्‍याज समेत काट ली जाएगी. आरडी पर लोन लेने के लिए आपको पासबुक के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भरकर पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा.


पोस्ट ऑफिस आरडी के फायदे-


1-पोस्ट ऑफिस आरडी को आप 100 रुपये से खोल सकते हैं. इसमें मैक्सिमम निवेश की कोई लिमिट नहीं होती है. 


2- आपको पोस्ट ऑफिस आरडी पर कंपाउंडिंग ब्‍याज का भी फायदा मिलता है. ब्याज की गिनती हर तीन माह पर होती है. ऐसे में आपको ब्‍याज के तौर पर  पांच सालों में अच्छा मुनाफा मिलता है. 


3- पोस्ट ऑफिस आरडी के स्किम में एक आदमी कितने भी अकाउंट खुलवा सकता है. इसमें आप सिंगल के अलावा 3 ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. इस स्किम में आप अपने बच्चे के नाम पर भी अकाउंट  खुलवा सकते हैं. 


4-  पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट की मैच्‍योरिटी 5 साल की होती है. इसमें आप 3 साल बाद प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर कर सकते हैं. इस स्किम में नॉमिशेन की भी सुविधा है. साथ ही पांच साल होने के बाद भी आप आरडी अकाउंट को जारी रक सकते हैं.