Punjab News: होशियारपुर में AAP की विकास क्रांति रैली, CM केजरीवाल और मान ने किया 867 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1966324

Punjab News: होशियारपुर में AAP की विकास क्रांति रैली, CM केजरीवाल और मान ने किया 867 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास

Punjab News: पंजाब के होशियारपुर में आज विकास क्रांति रैली का आयोजन किया गया, जिसमें CM अरविंद केजरीवाल और CM भगवंत मान ने 867 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन/शिलान्यास और घोषणा की.

Punjab News: होशियारपुर में AAP की विकास क्रांति रैली, CM केजरीवाल और मान ने किया 867 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास

Punjab News: पंजाब के होशियारपुर में आज विकास क्रांति रैली का आयोजन किया गया, जिसमें AAP के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल और पंजाब के CM भगवंत मान ने शिरकत की. इस रैली के दौरान CM अरविंद केजरीवाल और CM भगवंत मान ने होशियारपुर में 867 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन/शिलान्यास और घोषणा करके लोगों को बड़ा उपहार दिया. 

दोनों नेताओं ने 550 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज समेत कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया. शहीद उधम सिंह के नाम पर बने इस कॉलेज में MBBS की 100 सीटें होंगी और इसके लिए नेशनल मेडिकल कमीशन यूजी-एमएसआर-2023 के तहत 420 बिस्तरों वाले अस्पताल की आवश्यकता होगी. दोनों मुख्यमंत्रियों ने गांव खुरालगढ़ में गुरु रविदास स्मारक और ऑडिटोरियम तथा ओपन थिएटर भी लोगों को समर्पित किया.

इस दौरान CM केजरीवाल और CM मान ने कहा कि 148 करोड़ रुपये की लागत से तैयार इस परियोजना से लोगों को गुरु रविदास महाराज के जीवन और दर्शन के बारे में जानने में मदद मिलेगी. इस दौरान दोनों नेताओं ने गांव बजवाड़ा और फोर्ट बैरन में 30.82 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सीवरेज प्रोजेक्ट का शिलान्यास भी किया. उन्होंने होशियारपुर में फर्द केंद्र सहित तहसील भवन के निर्माण की आधारशिला भी रखी, जिस पर 5.29 करोड़ रुपये की लागत आएगी. 

इस भवन में एस.डी.एम. कार्यालय, न्यायालय, तहसील कार्यालय, तहसीलदार न्यायालय, उप पंजीकरण कार्यालय, कैंटीन, प्रतीक्षा क्षेत्र, बैठक कक्ष, फर्द केंद्र, रिकॉर्ड रूम और अन्य सुविधाएं होंगी. इसी प्रकार, मोहल्ला कच्चा टोभा, न्यू शांति नगर, प्रेमगढ़, न्यू बैंक कॉलोनी और बूथगढ़ के निवासियों को पेयजल की निर्बाध आपूर्ति के लिए 1.94 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी गई. 

ये भी पढ़ें- World Cup 2023 Final: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले फाइनल मैच को देखने के लिए PM समेत कई बड़ी हस्तियां हो सकती हैं मौजूद

दोनों नेताओं ने बालापीर रोड, टांडा रोड से बेगोवाल तक मुख्य सड़क के निर्माण और बेगोवाल शहर में नाले के दोनों किनारों पर इंटरलॉकिंग टाइलें बिछाने की आधारशिला भी रखी, जिस पर 1.52 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

इसी प्रकार फगवाड़ा में 14 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास किया गया. गढ़शंकर में 1.36 करोड़ रुपये की लागत से 100 प्रतिशत जलापूर्ति पाइपलाइन बिछाने की आधारशिला भी रखी गई, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिली है. दोनों मुख्यमंत्रियों ने 22.68 करोड़ रुपये की लागत से सभी जिलों में खाली पड़ी पंचायत भूमि पर चार एकड़ के खेल के मैदानों के निर्माण की एक बड़ी परियोजना भी शुरू की.

दोनों नेताओं ने सशस्त्र बल भर्ती परीक्षाओं के लिए लड़कों और लड़कियों को प्रशिक्षण देने के लिए 26.96 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एस.एस.का उद्घाटन किया. बहादुर अमी चंद ने युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने की सुविधा प्रदान करने के लिए सोनी इंस्टीट्यूट का भी उद्घाटन किया.उन्होंने 5.75 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 30 बिस्तरों वाले मातृ एवं शिशु अस्पताल विंग के लिए एक नई इमारत का भी लोकार्पण किया.

दोनों मुख्यमंत्रियों ने गढ़शंकर में 0.80 करोड़ की लागत से हाल ही में अपग्रेड किए गए सब-डिवीजन अस्पताल को भी जनता को समर्पित किया. इसी प्रकार, माहिलपुर में नवनिर्मित आम आदमी क्लिनिक को भी दोनों मुख्यमंत्रियों द्वारा लोगों को समर्पित किया गया. उन्होंने कहा कि 05 करोड़ रुपये की लागत से तैयार यह क्लिनिक लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने में मदद करेगा. दोनों नेताओं ने हरियाणा नगर परिषद के लिए 3.14 करोड़ रुपये की लागत से सीवरेज सुविधा उपलब्ध कराने की भी घोषणा की.

दोनों मुख्यमंत्रियों ने दसूहा के लोगों को 500 लोगों की क्षमता वाला एक बहुउद्देश्यीय हॉल भी समर्पित किया, जहां लोग मामूली लागत पर शादी, कार्यक्रम, सभाएं, बैठकें और अन्य समारोह आयोजित कर सकेंगे. यह प्रोजेक्ट 1.42 करोड़ रुपये की लागत से पूरा हुआ है. इसी तरह जलापूर्ति योजना पर 100 करोड़ रुपये की लागत आयी है. कलोवाल और मीरपुर कोटली के लोगों को 1.59 करोड़ रुपये की ट्यूबवेल, सिविल कार्य और ओएचएसआर परियोजनाएं उपहार में दी गई हैं. टाहली और बघौरा (चब्बेवाल) के लोगों को क्रमशः 0.15 करोड़ रुपये और 0.20 करोड़ रुपये की लागत से नए ट्यूबवेलों का उपहार दिया गया.

लोगों को पीने योग्य पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए दोनों मुख्यमंत्रियों ने मुकेरियां के सिबो चेक, भोजपुर, अब्दुल्लापुर और कालू चांग गांवों के निवासियों के लिए 1.85 करोड़ रुपये की लागत से ट्यूबवेल, सिविल कार्य और ओएचएसआर का उद्घाटन किया. ढिलवां शहर में 1.53 करोड़ रुपये और नडाला शहर व नप में 1.18 करोड़ रुपये के विकास कार्यों को मंजूरी दी है. भुलत्थ में नवनिर्मित क्लस्टर फायर ब्रिगेड कार्यालय का उद्घाटन किया, जो 0.45 करोड़ रुपये की लागत से अन्य पड़ोसी यूएलबी नडाला, ढिल्लवां और बेगोवाल को और एक करोड़ रुपये की लागत से नडाला, ढिल्लवां, भुलत्थ और बेगोवाल के आम आदमी क्लीनिकों को जोड़ेगा.

दोनों मुख्यमंत्रियों ने छह-छह करोड़ रुपये की लागत से होशियारपुर के लाजवंती आउटडोर स्टेडियम में आठ लेन एथलेटिक्स सिंथेटिक ट्रैक और गवर्नमेंट कॉलेज, टांडा में आठ लेन एथलेटिक्स सिंथेटिक ट्रैक के निर्माण की योजना की भी घोषणा की. उन्होंने 6.77 करोड़ की लागत से होशियारपुर में जिला अस्पताल भवन के नवीनीकरण और नवीकरण की भी घोषणा की. इसी प्रकार, उन्होंने 8.05 करोड़ रुपये की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गढ़दीवाला, 2.40 करोड़ रुपये की लागत से सीएचसी टांडा और 2.26 करोड़ रुपये की लागत से सीएचसी बुढबड़ को अपग्रेड करने की घोषणा की.

दोनों मुख्यमंत्रियों ने यह भी कहा कि पांच करोड़ रुपये की लागत से टांडा में एस.डी.एम. कार्यालय और न्यायालय, तहसीलदार कार्यालय और न्यायालय, प्रतीक्षा क्षेत्र, मीटिंग हॉल, फर्द केंद्र, रिकॉर्ड रूम और अन्य सुविधाओं के साथ नया तहसील भवन बनाया जाएगा.

Trending news