PPF Investment: इस सरकारी स्कीम में 6 हजार से शुरू करें इन्वेस्टमेंट मिलेंगे 19 लाख रुपये
Advertisement

PPF Investment: इस सरकारी स्कीम में 6 हजार से शुरू करें इन्वेस्टमेंट मिलेंगे 19 लाख रुपये

अगर आप चाहते हैं कि आपके पैसों पर आपको एक अच्छा रिटर्न मिले, लेकिन आप कोई जोखिम भी नहीं उठाना चाहते. तो आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में इन्वेस्ट करना चाहिए.

PPF Investment: इस सरकारी स्कीम में 6 हजार से शुरू करें इन्वेस्टमेंट मिलेंगे 19 लाख रुपये

PPF Investment: एक अच्छे और सुरक्षित भविष्य की चिंता हर किसी को होती है. इसके लिए इंसान जिंदगीभर कमाई करता है और तमाम जद्दोजहद करता है, लेकिन इस महंगाई के दौर में आमदनी से ज्यादा खर्चे ही निकल आते हैं. ऐसे में आने वाले कल के लिए सेविंग करना और पैसे इन्वेस्ट करना बहुत ही मुश्किल भरा काम हो गया है. इसके साथ ही हर कोई शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना चाहता. इसलिए आज हम आपको बताएंगे इन्वेस्टमेंट का वो तरीका जो है बिलकुल सेफ और जहां आपको मिलता है बंपर रिटर्न. 

PPF में करें इंवेस्ट
अगर आप चाहते हैं कि आपके पैसों पर आपको एक अच्छा रिटर्न मिले, लेकिन आप कोई जोखिम भी नहीं उठाना चाहते. तो आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में इन्वेस्ट करना चाहिए. पीपीएफ में आपको 7.1 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है. यहां आप पांच सालों के लिए निवेश कर सकते हैं. इसके साथ ही पांच साल के बाद भी आप अपने इन्वेस्टमेंट की अवधि को अन्य पांच सालों के लिए आगे  बढ़ा सकते हैं. 

कैसे करें निवेश 
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में 5 सालों तक आपको हर महीने 6 हजार रुपये की निवेश करनी होगी. यानी साल के 72 हजार रुपये आपको निवेश करने होंगे. इसके बाद आपके इन्वेस्टमेंट के 15 साल पूरे हो जाएंगे तो मैच्योरिटी के वक्त आपको कुल 19 लाख 52 हजार 740 रुपये मिलेंगे. 

8.72 लाख का रिटर्न
पांच सालों की निवेश अवधि के दौरान आपको कुल 10 लाख 80 हजार रुपये निवेश करने होंगे. इन्वेस्टमेंट के 15 सालों के बाद आपको 8 लाख 72 हजार 740 रुपये का रिटर्न मिलेगा और आपकी मैच्योरिटी की कुल वैल्यू 19 लाख 52 हजार 740 रुपये हो जाएगी. 

कितना कर सकते हैं इन्वेस्ट
PPF में आप न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. इसके साथ ही पीपीएफ में इन्वेस्टमेंट करने पर आपको इनकम टैक्स के  सेक्शन 80C के तहत टैक्स बेनिफिट का लाभ भी मिलता है.

Trending news