SSY Scheme: आपकी बेटी को मिलेंगे 64 लाख रुपये, जल्द ही इस योजना में खुलवाएं खाता, नहीं होगी शिक्षा और शादी में दिक्कत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1662269

SSY Scheme: आपकी बेटी को मिलेंगे 64 लाख रुपये, जल्द ही इस योजना में खुलवाएं खाता, नहीं होगी शिक्षा और शादी में दिक्कत

Sukanya Samriddhi Yojana: अगर कोई पेरेंट्स बेटी के जन्म के तुरंत बाद ही सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाता है तो 15 साल तक अपना योगदान जमा करा सकता है. इस योजना के तहत लड़की के 18 साल के होने पर मैच्योरिटी (Maturity) की रकम का 50 फीसदी निकाल सकते हैं. बची हुई रकम लड़की के 21 साल होने पर निकाली जा सकती है.

SSY Scheme: आपकी बेटी को मिलेंगे 64 लाख रुपये, जल्द ही इस योजना में खुलवाएं खाता, नहीं होगी शिक्षा और शादी में दिक्कत

Sukanya Samriddhi Yojana: इस महंगाई के दौर में बच्चों को अच्छा शिक्षा (Education) देना बेहद ही मुश्किल हो गया है. अगर आज के समय में आप अपने बच्चों को आच्छी शिक्षा देने चाहते हैं और किसी अच्छे कॉलेज से प्रोफेशन डिग्री (Professional Degree) देना चाहते हैं, तो आपको उनकी छोटी उम्र से उनके लिए बचत करना शुरू करना होगा. इसके बाद बच्चों की शादी में अच्छा खासा मोटा पैसा खर्च करना पड़ता है.

इसी के साथ अगर बेटियों की बात करें, तो सरकार बेटियों से जुड़ी सरकारी स्कीम का आयोजन करती रहती है. हम बात कर रहे है केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) का. सरकार ने 22 जनवरी, 2015 में इस योजना की शुरुआत की थी. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा (Haryan) के पानीपत (Panipat) जिले में इस योजना को लांच किया था. सरकार के "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ" (Beti Bachao Beti Padhao) कार्यक्रम के तहत इस योजना को शुरू किया था.

10 साल की उम्र में ही खुलवा लें खाता

हार ही में सरकार ने अप्रैल से जून 2023 के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के लिए नई ब्याज दर 8 फीसदी है.  सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर हर 3 महीने में तय की जाती है. इस योजना के तहत पेरेंट्स अपनी बेटी की उम्र 10 साल होने से पहले इस योजना में अपना खाता खुलवा सकते हैं. अगर कोई पेरेंट्स बेटी के जन्म के तुरंत बाद ही सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाता है तो 15 साल तक अपना योगदान जमा करा सकता है. इस योजना के तहत लड़की के 18 साल के होने पर मैच्योरिटी (Maturity) की रकम का 50 फीसदी निकाल सकते हैं. बची हुई रकम लड़की के 21 साल होने पर निकाली जा सकती है.

टैक्स बचाने के लिए ये है शानदार स्कीम

निवेशक सुकन्या समृद्धि में एक साल में किए 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर इनकम टैक्स छूट का लाभ उठाया जा सकता है. इस योजना में एक साल में अधिक 1.5 लाख रुपये जमा करवा सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना EEE स्टेटस के साथ आती है. इसमें तीन जगह टैक्स छूट मिलती है. सुकन्या समृद्धि स्कीम में निवेश की गई रकम पर टैक्स छूट मिलती है. तो वहीं, इस योजना से कमाया गया ब्याज टैक्स फ्री होता है. इसी के साथ इस योजना में मैच्योरिटी की राशि भी टैक्स फ्री होती है.

बेटी की इस उम्र में मिलेंगे 64 लाख

आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि अकाउंट में हर महीने 12,500 रुपये जमा कराते हैं, तो एक साल में यह राशि 1.5 लाख रुपये होगी. इस राशि में टैक्स नहीं लगाया जाता है. इसी के साथ अगर मैच्योरिटी पर ब्याज दर 7.6 फीसदी लेकर चलें, तो निवेशक मैच्योरिटी तक अपनी बेटी के लिए एक भारी-भरकम फंड तैयार कर सकता है.

इसी के साथ निवेशक अपनी बेटी के 21 साल होने पर सारी राशि की निकासी करे, तो मैच्योरिटी की रकम 63 लाख 79 हजार 634 रुपये होगी. निवेशक की निवेश की गई रकम 22,50,000 रुपये होगी. इसी के साथ ब्याज आय 41,29,634 रुपये होगी. इस तरह अगर आप सुकन्या समृद्धि खाते में हर महीने 12,500 रुपये जमा कराते हैं, तो बेटी के 21 साल की होने पर करीब 64 लाख रुपये मिलेंगे.

Trending news