Gurugram News: प्रदूषण को देखते हुए प्रशासन ने उठाया अहम कदम, प्राइमरी कक्षाओं में होगी ऑनलाइन पढ़ाई
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1947757

Gurugram News: प्रदूषण को देखते हुए प्रशासन ने उठाया अहम कदम, प्राइमरी कक्षाओं में होगी ऑनलाइन पढ़ाई

Gurugram News: हरियाणा के गुरुग्राम में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए प्राइमरी तक की कक्षाओं में ऑनलाइन पढ़ाई होगी. इसको लेकर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने आदेश जारी किए हैं.

 

Gurugram News: प्रदूषण को देखते हुए प्रशासन ने उठाया अहम कदम, प्राइमरी कक्षाओं में होगी ऑनलाइन पढ़ाई

Gurugram News: वायुमंडल में बढ़ते प्रदूषण के चलते वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग व प्रदूषण नियंत्रण आयोग की अनुशंसा के आधार पर जिला प्रशासन, गुरुग्राम ने नर्सरी से पांचवीं कक्षा तक प्राइमरी स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है. जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने प्रदूषण से बच्चों के बचाव के लिए इस संदर्भ में आदेश जारी किए है.

ये भी पढ़ें: Delhi Schools Closed: इतने दिनों तक बंद रहेंगे दिल्ली के प्राइमरी स्कूल, वहीं छठी से 12वीं तक होगी ऑनलाइन क्लास

 

बता दें कि जारी आदेशों में प्री स्कूल, प्री प्राइमरी व प्राइमरी कक्षाओं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए स्कूल प्रबंधकों को ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने के आदेश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि एयर क्वालिटी इंडेक्स में लगातार बढ़ोतरी होने से ग्रैप के स्टेज 4 की स्थिति आ गई है. अत्यंत गंभीर श्रेणी की स्थिति बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव का अंदेशा बना हुआ हैं. ऐसे में प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाई ऑफलाइन की बजाए अब ऑनलाइन करने का निर्णय लिया गया हैं. यह आदेश जिला के सभी निजी व सरकारी शिक्षण संस्थाओं में 7 नवंबर से लागू होंगे, जोकि आगामी आदेशों तक प्रभावी रहेंगे.

ग्रैप के स्टेज 4 की स्थिति आने पर बच्चों को प्रदूषण से बचाने के लिए जिला प्रशासन ने पांचवी कक्षा तक स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया है. जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने आदेश जारी किए हैं. वहीं बढ़ते प्रदूषण के चलते गुरुग्राम में प्राइमरी तक की कक्षाओं में ऑनलाइन पढ़ाई होगी. 

दिल्ली में भी 10 नवंबर तक बंद रहेंगे स्कूल
वहीं दिल्ली में भी बढ़ते प्रदूषण को लेकर प्राइमरी स्कूलों को बंद रखने की अवधी को 10 नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है. राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर सभी प्राथमिक विद्यालयों को 10 नवंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है. वहीं छठी से 12वीं तक कक्षाओं के छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाने का विकल्प दिया गया है. 

Input: Devender Bhardwaj

Trending news