Hanuman Chalisa: हनुमान चालीसा का अंग्रेजी ट्रांसलेशन, महीने के अंत तक लॉन्च होगी किताब
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2295456

Hanuman Chalisa: हनुमान चालीसा का अंग्रेजी ट्रांसलेशन, महीने के अंत तक लॉन्च होगी किताब

Hanuman Chalisa: प्रख्यात लेखक विक्रम सेठ ने पवित्र हिंदू स्तुति 'हनुमान चालीसा' का अंग्रेजी ट्रांसलेशन किया है. एक दशक से अधिक समय में यह उनकी पहली नई रचना है. प्रकाशक 'स्पीकिंग टाइगर' ने रविवार को यह घोषणा की.

Hanuman Chalisa: हनुमान चालीसा का अंग्रेजी ट्रांसलेशन, महीने के अंत तक लॉन्च होगी किताब

Hanuman Chalisa: प्रख्यात लेखक विक्रम सेठ ने पवित्र हिंदू स्तुति 'हनुमान चालीसा' का अंग्रेजी ट्रांसलेशन किया है. एक दशक से अधिक समय में यह उनकी पहली नई रचना है. प्रकाशक 'स्पीकिंग टाइगर' ने रविवार को यह घोषणा की. इस पुस्तक के द्विभाषी संस्करण में देवनागरी और रोमन लिपि में मूल छंदों के साथ-साथ अंग्रेजी ट्रांसलेशन भी है. इसका लॉन्च इस महीने के अंत में किया जाना है. 

सोलहवीं सदी के कवि और संत तुलसीदास द्वारा रचित हनुमान चालीसा भगवान हनुमान को समर्पित सबसे लोकप्रिय हिंदू स्तुतियों में से एक है. हनुमान चालीसा में 40 छंद है. इसे कई लाख लोग कंठस्थ कर चुके हैं. सुख या दुख, सफलता या संकट के समय में जब भी लोगों को साहस की आवश्यकता होती है, तब लोग हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं.

इस किताब के प्रकाशकों ने एक बयान में कहा, विक्रम सेठ एक कवि होने के साथ-साथ एक उपनयासकार भी हैं. उन्होंने बेहतरीन तुकबंदी और छंद वाले अंग्रेजी अनुवाद में कुछ साल बिताए हैं, जिसके परिणामस्वरूप त्रुटिहीन अनुवाद संभव हो सका है. लाखों लोग अब अंग्रेजी में चालीसा के इस पहले साहित्यिक ट्रांसलेशन को पढ़ सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Water Crisis से निपटने के लिए साइंटिस्ट बाबा ने केंद्र और राज्य सरकार को बताए उपाय

विक्रम सेठ इस समय के सबसे मशहूर लेखकों में से एक हैं. विक्रम सेठ तीन लोकप्रिय उपन्यासों 'द गोल्डन गेट', 'ए सूटेबल ब्वॉय' और 'ऐन इक्वल म्यूजिक' के लेखक हैं. इन्होंने दो गैर-काल्पनिक कृतियां भी लिखी हैं. इसके साथ ही विक्रम सेठ ने सात काव्य संग्रहों की रचना की है, जिनमें सबसे ज्यादा बिकने वाली 'ऑल यू हू स्लीप टुनाइट' और 'बीस्टली टेल्स फ्रॉम हेयर एंड देयर' शामिल हैं. 

Trending news