Ghaziabad: UP सरकार की इस योजना से किसानों की चांदी, मिलेंगे 5 हजार करोड़ रुपये
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2370392

Ghaziabad: UP सरकार की इस योजना से किसानों की चांदी, मिलेंगे 5 हजार करोड़ रुपये

Ghaziabad Harnandi Puram Township: यूपी सरकार गाजियाबाद में नया शहर बसाने की तैयारी में है, जिसे हरनंदीपुरम के नाम से विकसित किया जाएगा. इसके लिए गाजियाबाद के आस-पास के कई गांवों से किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा, इसमें लगभग 5 हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.

Ghaziabad: UP सरकार की इस योजना से किसानों की चांदी, मिलेंगे 5 हजार करोड़ रुपये

 

Ghaziabad Harnandi Puram Township: उत्तर प्रदेश सरकार गाजियाबाद में एक नया शहर बसाने की तैयारी में है.गाजियाबाद डेवलपमेंट अथॉरिटी (GDA) की बैठक में नया शहर बसाने को मंजूरी मिल गई है. गाजियाबाद में बसने वाले नए शहर को नया गाजियाबाद नहीं बल्कि हरनंदीपुरम के नाम से विकसित किया जाएगा. सरकार की मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा. 

GDA की बोर्ड बैठक में मंजूरी
गाजियाबाद डेवलपमेंट अथॉरिटी (GDA) की बोर्ड बैठक में मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे ने गाजियाबाद में नया शहर बसाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण एवं नए शहर प्रोत्साहन योजना के तहत इंदिरापुरम की तर्ज पर गाजियाबाद में नए शहर को बसासा जाएगा.

ये भी पढ़ें- Digital Shakti Center: महिलाओं के खिलाफ बढ़ते साइबर अपराध के चलते NCW ने शुरू किया डिजिटल शक्ति केंद्र

इन गांवों की जमीन में बसाया जाएगा हरनंदीपुरम
हरनंदीपुरम को गांव मथुरापुर, नगला फिरोजपुर, मोहनपुर, मोरटा, भाऊपुर, अटौर, चंपत नगर, शमशेर, भेंड़ा खुर्द, मथुरापुर और शापुर मोरटा के पास लगभग 541.65 हेक्टेयर जमीन पर बसाया जाएगा. यह शहर के उत्तर में पाइपलाइन रोड से पूर्व में नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड और दक्षिण में मोर्टी तक फैला होगा. योजना को मंजूरी मिलते ही प्राधिकरण द्वारा इन गांवों की जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. भूमि अधिग्रहण में लगभग 5 हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. राज्य सरकार और जीडीए लागत को समान रूप से साझा करेंगे. जीडीए की अन्य टाउनशिप में, 3,200 एकड़ क्षेत्रफल के साथ वसुंधरा सबसे बड़ी है. वहीं मधुबन बापूधाम लगभग 3,000 एकड़ में फैला हुआ है.

लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं
तेजी से बढ़ती आबादी को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा शहरों के विस्तार की योजना बनाई है, जिसके तहत अब गाजियाबाद में नए शहर हरनंदीपुरम बसाया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार, सरकार से मंजूरी मिलने के एक महीने के अंदर इसका काम शुरू कर दिया जाएगा. नए शहर को लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर बसाया जाएगा. इसमें आवासीय और व्यवसायिक भूखंड होंगे. साथ ही इसमें स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, पार्क, मॉल, होटल, रेस्टोरेंट, साइबर सिटी और आईटी पार्क का निर्माण किया जाएगा. 

Trending news