Digital Shakti Center: महिलाओं के खिलाफ बढ़ते साइबर अपराध के चलते NCW ने शुरू किया डिजिटल शक्ति केंद्र
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2370213

Digital Shakti Center: महिलाओं के खिलाफ बढ़ते साइबर अपराध के चलते NCW ने शुरू किया डिजिटल शक्ति केंद्र

National Commission for Women: राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने साइबरपीस फाउंडेशन के सहयोग से अपने परिसर में डिजिटल शक्ति केंद्र के उद्घाटन की घोषणा की. डिजिटल शक्ति केंद्र का आधिकारिक उद्घाटन NCW अध्यक्ष रेखा शर्मा ने किया.

Digital Shakti Center: महिलाओं के खिलाफ बढ़ते साइबर अपराध के चलते NCW ने शुरू किया डिजिटल शक्ति केंद्र

Digital Shakti Center: राष्ट्रीय महिला आयोग ने सोमवार को महिलाओं के खिलाफ साइबर अपराधों से निपटने के लिए डिजिटल शक्ति केंद्र का उद्घाटन किया. राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने साइबरपीस फाउंडेशन के सहयोग से अपने परिसर में डिजिटल शक्ति केंद्र के उद्घाटन की घोषणा की. डिजिटल शक्ति केंद्र का आधिकारिक उद्घाटन NCW अध्यक्ष रेखा शर्मा ने किया.

डिजिटल शक्ति केंद्र समर्पित सुविधा 
डिजिटल शक्ति केंद्र एक समर्पित सुविधा है. जिसका उद्देश्य महिलाओं को लक्षित करने वाले साइबर अपराधों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और शिकायतों को दर्ज करके उनका समाधान करने के लिए आवश्यक तकनीकी सहायता प्रदान करना है. पहचान की चोरी, साइबरस्टॉकिंग और यौन शोषण जैसे साइबर अपराधों में खतरनाक वृद्धि के साथ, यह पहल महिलाओं को डिजिटल दुनिया में नेविगेट करने और खुद को सुरक्षित रखने के लिए सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें: Delhi Metro Update: स्वतंत्रता दिवस 2024 से पहले DMRC ने यात्रियों के लिए जारी की एडवाइजरी

भारत में लगातार बढ़ रहे हैं साइबर अपराध के मामले 
केंद्र साइबर अपराध की शिकायतों का समय पर और प्रभावी समाधान सुनिश्चित करने के लिए विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्रदान करेगा, जो 2018 में शुरू किए गए NCW के डिजिटल शक्ति अभियान की सफलता पर आधारित है. यह अभियान लाखों महिलाओं तक पहुंच चुका है, उन्हें अपने डिजिटल स्पेस को सुरक्षित रखने के लिए ज्ञान और उपकरणों से लैस कर रहा है. लॉन्च के दौरान अध्यक्ष ने बताया कि भारत में साइबर के मामलों में उछाल आया है, जो 2021 में 52,974 से बढ़कर 2022 में 65,893 हो गए. NCW ने महिलाओं के खिलाफ साइबर अपराधों से संबंधित शिकायतों में भी वृद्धि देखी गई. 2023 में, आयोग ने 608 शिकायतें दर्ज कीं थी, जो सभी शिकायतों का 2.2 प्रतिशत है. 1 अगस्त, 2024 तक, 386 शिकायतें दर्ज की गई हैं, जो कुल शिकायतों का 2.5 प्रतिशत है. 

2018 में डिजिटल शक्ति अभियान किया था शुरू
अध्यक्ष ने आगे कहा कि कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता को समझते हुए, NCW ने महिलाओं को रिपोर्टिंग तंत्र, डेटा गोपनीयता और उनके लाभ के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग के बारे में शिक्षित करने के लिए जून 2018 में डिजिटल शक्ति अभियान शुरू किया. उन्होंने कहा कि इस पहल ने महिलाओं को साइबर अपराधों के खिलाफ खड़े होने और अपने डिजिटल स्पेस को पुनः प्राप्त करने का अधिकार दिया है. यह अभियान प्रत्यक्ष सत्रों के माध्यम से 6.86 लाख नेटिजन्स और ऑनलाइन 2.67 करोड़ से अधिक व्यक्तियों तक पहुंच चुका है. इस गति को आगे बढ़ाते हुए, NCW ने अब साइबरपीस फाउंडेशन के सहयोग से डिजिटल शक्ति के 5वें चरण की शुरुआत की है. उद्घाटन के अवसर पर साइबरपीस के संस्थापक और वैश्विक अध्यक्ष मेजर विनीत भी मौजूद थे. डिजिटल शक्ति केंद्र की स्थापना पूरे भारत में महिलाओं के लिए एक सुरक्षित ऑनलाइन वातावरण बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है.

Trending news