Haryana News: बिजली आंदोलन को लेकर AAP की प्रेसवार्ता, मनोहर सरकार पर लगाया महंगी बिजली देने का आरोप
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1829145

Haryana News: बिजली आंदोलन को लेकर AAP की प्रेसवार्ता, मनोहर सरकार पर लगाया महंगी बिजली देने का आरोप

Haryana News: आम आदमी पार्टी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अनुराग ढांडा और पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने प्रेस वार्ता कर हरियाणा में चल रहे बिजली आंदोलन के बारे में जानकारी दी. इसके साथ ही मनोहर सरकार पर महंगी बिजली देने का आरोप भी लगाया. 

Haryana News: बिजली आंदोलन को लेकर AAP की प्रेसवार्ता, मनोहर सरकार पर लगाया महंगी बिजली देने का आरोप

Haryana News: आम आदमी पार्टी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अनुराग ढांडा और पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने बिजली आंदोलन को लेकर संयुक्त प्रेस वार्ता की. इस दौरान उन्होंने हरियाणा में बिजली संकट और महंगे बिजली बिलों को लेकर मनोहर सरकार पर जमकर निशाना साधा. अनुराग ढांडा ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने 30 जुलाई से हरियाणा में बिजली आंदोलन चलाया है, पिछले 17-18 दिनों में हरियाणा में एक अमूलचूल परिवर्तन हो रहा है, जो 2024 में प्रदेश में होने वाले चुनावों में नजर आएगा. 

अनुराग ढांडा ने कहा कि पंजाब के लोग बिजली की गुलामी से आजाद हो चुके हैं और हरियाणा के लोग उस आजादी का स्वाद चखना चाहते हैं. आम आदमी पार्टी ने हरियाणा की 86 विधानसभा में  बिजली आंदोलन चलाया है, नूंह हिंसा व बाढ़ की वजह से अभी 4 विधानसभा में ये आंदोलन शुरु नहीं किया गया है. 86 विधानसभा में 7433 यूनिट ऐसी हैं, जहां पर ये अभियान चलाया जाना था, अभी तक 5201 गांव में घर घर जाकर लोगों को जागरूक किया जा चुका है. लोगों को बताया जा रहा है कि दिल्ली और पंजाब में बिजली के बिल जीरो आते हैं और हरियाणा में बिजली महंगी मिल रही है. इसके अलावा लोगों को जागरूक करने के लिए 4724 जनसभाएं की जा चुकी हैं. प्रदेश में 4454 जगहों पर लोगों ने आम आदमी पार्टी के साथ मिलकर बिजली बिल को जलाया है.

ये भी पढ़ें- Haryana News: मनोहर सरकार का बड़ा तोहफा, हरियाणा में वैध हुईं 450 अवैध कॉलोनियां

अनुराग ढांडा ने कहा कि 10 लोकसभा में से अंबाला लोकसभा में सबसे ज्यादा 1062 जगहों पर ये अभियान चलाया गया है. भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा के गांवों में सबसे ज्यादा डोर टू डोर कैंपेन चलाया गया. लोगों में यही चर्चा है कि जब दिल्ली और पंजाब में बिजली मुफ्त मिल सकती है तो हरियाणा के लोगों को हजारों रुपये का बिजली बिल भरने के लिए क्यों मजबूर किया जा रहा है. अब प्रदेश की जनता 2024 में झाड़ू के निशान को अपनाने के लिए तैयार हैं. आने वाले समय में आम आदमी पार्टी इसी तरह के आंदोलन लोगों के बीच में लेकर जाएगी और विभिन्न मुद्दों पर लोगों को जागरूक करने का काम करेगी. 

पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने कहा कि जब पंजाब में बिजली आंदोलन को शुरू किया गया तो राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गांरटी दी थी कि सरकार बनने के बाद सभी घरेलू कनेक्शन को हर महीने 300 और दो महीने में 600 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी. आम आदमी पार्टी ने सरकार बनने के तीन महीने बाद ही इस गारंटी को पूरा किया गया. लोग कहते हैं कि पहले पंजाब में बिजली आती नहीं थी और अब जाती नहीं. पंजाब में ऐसा बदलाव आया कि 90 प्रतिशत घरों के बिजली बिल जीरो आने लगे. तब दूसरी पार्टियों के लोग विरोध करते थे कि ये नहीं हो सकता और आम आदमी पार्टी ने करके दिखाया. उन्होंने कहा कि हरियाणा में 300 यूनिट बिजली का बिल 1700 रुपए और 600 यूनिट का बिजली बिल 2800 रुपये आता है, जबकि पंजाब में बिजली बिल जीरो आता है. हरियाणा में मनोहर सरकार लोगों को लूटने का काम कर रही है.

हरभजन सिंह ने कहा कि एक महीने में 300 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च करने पर हरियाणा के लोगों को पंजाब से ज्यादा महंगे बिजली बिलों का भुगतान करना पड़ता है. इसके अलावा पंजाब में 15,325 मेगावाट रिकॉर्ड तोड़ सप्लाई किसानों को दी जा रही है और 15 लाख ट्यूबवेल के कनेक्शन का बिजली बिल जीरो आता है. पंजाब मे स्माल इंडस्ट्री का 5 रुपये 37 पैसे प्रति यूनिट और हरियाणा में 6 रुपये 36 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से लिया जा रहा है. इसी प्रकार मीडियम इंडस्ट्री को 5.50 रुपये और हरियाणा में 6.40 रुपये प्रति यूनिट और लार्ज इंडस्ट्री को पंजाब में 5.49 रुपये और हरियाणा में 6.65 रुपये प्रति यूनिट बिजली दी जाती है. हरियाणा में पंजाब से महंगी बिजली लोगों को दी जा रही है.