Haryana News: मनोहर सरकार का बड़ा तोहफा, हरियाणा में वैध हुईं 450 अवैध कॉलोनियां
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1828976

Haryana News: मनोहर सरकार का बड़ा तोहफा, हरियाणा में वैध हुईं 450 अवैध कॉलोनियां

Haryana News: हरियाणा के CM मनोहर लाल ने 450 अवैध कॉलोनियों को वैध करने का फैसला किया है. इसके साथ ही 1,856 अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने का का काम जारी है. 

Haryana News: मनोहर सरकार का बड़ा तोहफा, हरियाणा में वैध हुईं 450 अवैध कॉलोनियां

Haryana News: हरियाणा के CM मनोहर लाल ने अवैध कॉलोनी में रहने वाले लोगों को बड़ा तोहफा दिया है, CM ने 450 अवैध कॉलोनियों को वैध करने का फैसला किया है. इसके साथ ही इन कॉलोनियों को नियमित करने के बाद इनमें मूलभूत सुविधाएं भी मुहैया करवाई जाएंगी. वैध हुई कॉलोनी में पंचकूला से महेन्द्रगढ तक और यमुनानगर से सिरसा तक की कॉलोनी शामिल हैं. इसके साथ ही हरियाणा मे 1,856 अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने का का काम जारी है. 

CM मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान हरियाणा की 450 कॉलोनियों को नियमित करने का फैसला किया. इसके साथ ही कहा कि 1,856 अनाधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने की प्रक्रिया जारी है. साल 2017 से 2019 तक 685 अनाधिकृत कालोनियों को नियमित किया गया. CM ने कहा कि अनाधिकृत कालोनियों में मकान खरीदने पर लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से सरकार ने ये कदम उठाया है. 

CM मनोहर लाल ने कहा 2014 से पहले की बात करें पिछली सरकार ने उस दौरान की 874 और हमारी सरकार के कार्यकाल के दौरान 1,100 से अधिक अनाधिकृत कॉलोनियों को नियमित किया गया है. वहीं 1,856 अनाधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने का काम जारी है. साथ ही CM ने इस बात की भी जानकारी दी कि इनके लिए बजट में 500 करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया गया है. 1 जुलाई 2022 तक कई लोगों ने सेल एग्रीमेंट करवाया था, इस दौरान आगे के लिये इस प्रकिया को बंद कर दिया था. पर अब ऐसे लोगों की रजिस्ट्रियां भी हो सकेंगी.

विकास शुल्क
450 अवैध कॉलोनियों को वैध करने के फैसले के साथ ही पालिका क्षेत्र से बाहर पड़ने वाली आवासीय कॉलोनियों को नियमित करने के लिए विकास शुल्क भी तय किए गए हैं. CM के अनुसार  अविकसित भूमि के लिए कलेक्टर रेट का 8 प्रतिशत और विकसित भूमि के लिए कलेक्टर रेट का 5 प्रतिशत होगा. वहीं पालिका क्षेत्र में विकास शुल्क सभी क्षेत्रों पर 5 प्रतिशत ही रहेगा. 

इन जिलों में नियमित हुई कॉलेनियां

fallback

Trending news