पीएम मोदी के जन्मदिन पर Haryana BJP मनाएगी सेवा पखवाड़ा, 10 हजार यूनिट रक्त किया जाएगा एकत्र
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1351969

पीएम मोदी के जन्मदिन पर Haryana BJP मनाएगी सेवा पखवाड़ा, 10 हजार यूनिट रक्त किया जाएगा एकत्र

हरियाणा सरकार 17 से 2 अक्टूबर तक 12 से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. हरियाणा में हर मंडल पर स्वच्छता, पानी बचाने, कोरोना रोकथाम, टीकाकरण और पीएम मोदी के 8 साल के कार्यकाल पर संगोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा.

पीएम मोदी के जन्मदिन पर Haryana BJP मनाएगी सेवा पखवाड़ा, 10 हजार यूनिट रक्त किया जाएगा एकत्र

रोहतक : हरियाणा बीजेपी के अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ (Om Prakash Dhankar) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के जन्म दिवस के अवसर पर 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक पार्टी सेवा पखवाड़ा का आयोजन करेगी. धनखड़ ने पूरे कार्यक्रम का खाका खींचते हुए बताया कि पार्टी के कार्यकर्ता स्वच्छता, टीकाकरण, पानी बचाने तथा खादी को प्रोत्साहित करने और पीएम  नरेंद्र मोदी के 8 साल के कार्यकाल के दौरान किए गए कार्यों को लेकर संगोष्ठियां, मेले और कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे. 

भारतीयता की भावना और सेवा रखी रहेगी थीम

बुधवार को रोहतक के सर्किट हाउस में संगठन की बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए धनखड़ ने कहा कि पूरा कार्यक्रम भारत की भावनाओं को  समर्पित होगा. भारतीयता की भावना और सेवा ही इन कार्यक्रमों की थीम है.

ये भी पढ़ें : रोहतक PGIMS के डॉक्टरों ने किया कमाल, गर्दन के आर-पार हुई लकड़ी को निकालकर बचाई जान

इस मौके पर प्रदेश महामंत्री रविंद्र राजू, वेदपाल एडवोकेट, विधायक मोहन लाल बडौली, पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर, उपाध्यक्ष जीएल शर्मा, चेयरमैन अरविंद यादव, जिला अध्यक्ष अजय बंसल, राजीव जैन, प्रदेश मीडिया प्रमुख डॉ. संजय शर्मा उपस्थित थे.

16 सदस्यों की समिति बनाई गई

प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत होने वाले कार्यक्रमों के लिए 16 सदस्यों की समिति बनाई गई है. आज समिति की बैठक में सेवा पखवाड़ा के लिए पानी बचाने, स्वच्छता, पेड़ लगाने, रक्तदान शिविर, लाभार्थियों की सहायता जैसे कुछ लक्ष्य रखे गए हैं. 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक मनाए जा रहे सेवा सप्ताह पखवाड़ा की सिलसिलेवार जानकारी देते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा इन कार्यक्रमों को उत्सव की तरह मनाएगी. 

उन्होंने कहा कि हरियाणा में 307 मंडल हैं. हर मंडल पर स्वच्छता, पानी बचाने, कोरोना रोकथाम, टीकाकरण और पीएम मोदी के 8 साल के कार्यकाल पर संगोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पखवाड़ा के बीच ही दीन दयाल उपाध्याय जयंती पर भाजपा कार्यकर्ता बूथों पर जाएंगे. मन की बात, हर बूथ पर पांच पेड़ लगाना, बहते पानी को रोकने के लिए हर बूथ पर पांच टोटियां लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

धनखड़ ने बताया कि हर बूथ पर कार्यक्रमों का आयोजन होगा. कार्यक्रम में पानी बचाने के लिए एक लाख टोटियां लगाने का टारगेट रखा गया है. इसके अलावा हर बूथ पर पांच पौधे भी लगाए जाएंगे और उनका संरक्षण भी किया जाएगा. इसी सेवा सप्ताह पखवाड़ा के बीच सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहे लोगों और जिन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ किन्हीं कारणों से नहीं मिल पा रहा, उनसे संपर्क किया जाएगा. धनखड़ ने कहा कि अगर लाभार्थियों को कोई शंका है तो उनका समाधान भी किया जाएगा.

दिव्यांगों को दिए जाएंगे कृत्रिम अंग 

धनखड़ ने बताया कि सेवा सप्ताह पखवाड़ा के दौरान ही हर विधानसभा में रक्तदान शिविर (Blood Donation Camp) का आयोजन किया जाएगा. समिति की बैठक में 10 हजार यूनिट रक्त एकत्र करने का लक्ष्य रखा गया है. हर जिला में दिव्यांग व्यक्तियों के लिए मेलों का आयोजन होगा, जिसमें दिव्यांगों की सहायता के लिए जरूरत के अनुसार अंग देने की व्यवस्था कराएंगे. उन संस्थाओं को जोड़ा जाएगा, जो इस क्षेत्र में काम कर रही है. 

धनखड़ ने बताया कि हर जिले में लोकल फॉर वोकल  मेलों का आयोजन होगा. इनमें शहर की प्रसिद्ध चीजें शामिल की जाएंगी. उदाहरण देते हुए धनखड़ ने कहा कि रोहतक की रेवड़ी और हांसी के पेड़े काफी मशहूर हैं. ऐसी हर चीज को मेले में स्थान मिलेगा. उन्होंने कहा कि नंबर दो और तीन स्थान पर आने वाली चीजों को भी मेलों में स्थान दिया जाएगा. मेले में इन प्रसिद्ध चीजों को लेकर प्रतियोगिता भी होगी और आम जनता को भी मेले में बुलाया जाएगा, जिससे हरियाणा की प्रसिद्ध चीजों का प्रमोशन भी होगा. 

ये भी पढ़ें : MCD Election: चुनाव आयोग ने किया बड़ा उलटफेर, कांग्रेस और AAP का आरोप बीजेपी करवा रही सब

देश की एकता, अखंडता और विविधिता को लेकर धनखड़ ने कहा कि विविधता देश का सौंदर्य है. उन्होंने कहा कि हमारी भाषा अलग-अलग हैं, लेकिन साहित्य एक ही है. उन्होंने रामायण, महाभारत, गीता का उदाहरण देते हुए कहा कि हमारा संत चाहे दक्षिण का हो या फिर उत्तर का हो, भाषा कोई भी हो, लेकिन प्रवचन सब एक ही है. हमारे तीर्थ भी वहीं है, रामेश्वर में भी वही बाबा है तो कन्याकुमारी और हिमाचल में है. 52 शक्तिपीठों में वही शक्ति स्वरूपा देवी विराजमान हैं. कुरुक्षेत्र में भगवान श्री कृष्ण हैं तो मणिपुर गौरी मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण है, द्वारकाधीश में भी भगवान श्रीकृष्ण हैं. उन्होंने कहा कि विविधता है लेकिन इसमें गहरी एकता और अखंडता भी है. 

लोकल फॉर वोकल के लिए बंगाल का चयन 

धनखड़ ने कहा कि एकता, अखंडता और विविधिता को समझने और उस भाव तक पहुंचने तथा इस एकता और अखंडता की मजबूती के लिए किसी दूसरे राज्य के सांस्कृतिक कार्यक्रम और वहां की संस्कृति को भी समझना होगा. धनखड़ ने कहा कि इस पखवाड़ा के अंदर भाजपा ने दूसरे राज्य की संस्कृति को समझने के लिए मेला कार्यक्रम रखा है.

इस बार लोकल फॉर वोकल के लिए बंगाल राज्य का चयन किया गया है. लगने वाले इन मेलों में बंगाल के उत्सव, सांस्कृतिक कार्यक्रमों को शामिल किया गया है. उन्होंने कहा कि हरियाणा में रहने वाले बंगाल के लोगों को भी मेले में आमंत्रित कर उन्हें सहभागी बनाया जाएगा. धनखड़ ने बताया कि हरियाणा के लोग बंगाल से काफी प्रभावित हैं. स्वामी विवेकानंद और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के प्रति हरियाणा के लोगों में अगाध प्रेम है.

Trending news