MCD Election: कभी भी बज सकता है नगर निगम चुनाव का बिगुल, क्या आप जानते हैं वार्डों की संख्या क्यों हुई कम?
Advertisement

MCD Election: कभी भी बज सकता है नगर निगम चुनाव का बिगुल, क्या आप जानते हैं वार्डों की संख्या क्यों हुई कम?

MCD Election 2022 दिल्ली नगर निगम (MCD) के अब अधिकतम वार्डों की संख्या 250 हो गई है. केंद्र सरकार ने निगमों के एकीकरण के बाद अब एमसीडी के वार्डों को 250 निर्धारित कर दिया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. केंद्र सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है.

MCD Election: कभी भी बज सकता है नगर निगम चुनाव का बिगुल, क्या आप जानते हैं वार्डों की संख्या क्यों हुई कम?

नई दिल्ली: दिल्ली में नगर निगम चुनाव जल्द हो सकते हैं. केंद्र सरकार ने दिल्ली के नगर निगम के वार्डों की संख्या तय कर दी है. अब दिल्ली नगर निगम में 250 वार्ड होंगे जो पहले 272 थे. अब 250 वार्ड में ही चुनाव होंगे. इस पूरे बदलाव पर आम आदमी पार्टी ने सवाल उठाए हैं. AAP के साथ कांग्रेस ने भी बीजेपी को इसके लिए ज़िम्मेदार ठहराया, दोनों दलों का कहना है, कि यह सब बीजेपी को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया है. दिल्ली के कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने कहा कि MCD परिसीमन का ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी हुआ है. हर विधानसभा में अतार्किक तरीके से परिसीमन हुआ.

MCD Election के लिए वार्ड परिसीमन का काम पूरा, किस महीने में होंगे चुनाव?

24 विधानसभा क्षेत्रों में इसका सीधा असर पड़ेगा. 24 विधानसभा क्षेत्रों में आने वाले नगर निगम के वार्ड्स की सीमाओं में बदलाव किया गया है, जिसमें कई बड़े बदलाव हुए हैं. 23 वार्ड को हटा दिया गया है, या दूसरे वार्ड में मिला दिया गया है, वहीं एक नया वार्ड भी बनाया गया है. राज्य चुनाव आयोग ने परिसीमन रिपोर्ट में जो जानकारी साझा की है उसमें आबादी के हिसाब से असमानता है.

केजरीवाल सरकार ने बिजली बिल में सब्सिडी का ऑप्शन दिया, मिस्ड नंबर भी किया जारी

किस आधार पर कम हुए वार्ड
वार्डस् में किये गये बदलाव में से लगभग 100 वार्डस् ऐसे है, जिसमें जनसंख्या की काफी असमनाता देखी जा रही है, मसलन मयूर विहार की जनसंख्या 93,381 है, तो वहीं चांदनी चौक वार्ड की जनसंख्या 35,509 है. इस तरह के कई अन्य उदाहरण भी है. जिसमें दो वार्डस् के बीच की जनसंख्या का काफी अंतर है. उदाहरण के लिए लक्ष्मीनगर जहां आबादी 35,684 है, तो वहीं ललिता पार्क की आबादी 83,782 है. इसी तरह कृष्णा नगर विधानसभा क्षेत्र में अनारकली वार्ड की आबादी 49,180 जबकि साथ लगते जगतपुरी वार्ड की आबादी 83,636 है. गोकलपुर निर्वाचन क्षेत्र में गोकलपुरी वार्ड की जनसंख्या 44,658 है. जबकि हर्ष विहार वार्ड की जनसंख्या 87,009 है. दिल्ली के नगर निगम में सीटों की कुल संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी गई है.

सिसोदिया बोले-ED को कुछ नहीं मिलेगा, BJP का पलटवार- कट्टर भ्रष्टाचारी है AAP

किन जिलों में बदले वार्ड
दिल्ली में पहले तीनों एमसीडी नार्थ, साउथ और ईस्ट मिलाकर नगर निगम में कुल 272 वार्ड थे. नॉर्थ और साउथ एमसीडी में 104-104 वार्ड थे और पूर्वी नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में 64 वार्ड थे. जिन विधानसभा क्षेत्रों में एक वार्ड हटाया गया है उसमें मटियाला, द्वारका, बुराड़ी, उत्तम नगर, नजफगढ़, रोहिणी, शालीमार बाग, बादली, तिमारपुर, सुल्तानपुरी माजरा, नजफगढ़ और संगम विहार शामिल है. उत्तर पूर्वी ज़िले में मुस्तफाबाद विधानसभा क्षेत्र जहां कुल जनसंख्या 3,11,501 है, यहां शिव विहार वार्ड का नाम बदलकर बृजपुरी करने और एक नया वार्ड दयालपुर बनाया जाएगा.

Video: BJP विधायक ने बताया केजरीवाल को धोखेबाज, बोले- फिर मार गए U Turn

Trending news