Haryana Budget 2023: पायलट तैयार करने के लिए खरीदे जाएंगे 11 एयरक्राफ्ट, मेट्रो को KMP से जोड़ा जाएगा
Advertisement

Haryana Budget 2023: पायलट तैयार करने के लिए खरीदे जाएंगे 11 एयरक्राफ्ट, मेट्रो को KMP से जोड़ा जाएगा

Haryana Budget 2023: रेजांगला चौक से दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक मेट्रो लिंक, सदर्न पेरिफेरल रोड से ग्लोबल सिटी और मानेसर होते हुए पंचगांव तक मेट्रो लिंक का विस्तार किया जाएगा.

Haryana Budget 2023: पायलट तैयार करने के लिए खरीदे जाएंगे 11 एयरक्राफ्ट, मेट्रो को KMP से जोड़ा जाएगा

Haryana Budget 2023: हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का आज चौथा दिन है, जिसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज सदन में हरियाणा 2023-24 का बजट पेश किया है. इस दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर इस बार 4131 का प्रस्ताव रखा है. वहीं, पिछले साल 3693 का बजट पास किया था. इसी के साथ लोक निर्माण, सड़क और पुल के लिए 5408 का प्रस्ताव रखा है और पिछले साल 5215 का बजट पास किया था.

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि इसमें लगभग ₹214.93 करोड़ की लागत से दिल्ली-आगरा एलिवेटिड रोड (NH-19) और दिल्ली-वड़ोदरा एक्सप्रेसवे वाया बल्लभगढ़-मोहना रोड के बीच बल्लभगढ़ शहर में एक एलिवेटिड सड़क के निर्माण तथा 723 करोड़ रुपये की लागत से हिसार एलिवेटिड रोड के निर्माण का भी प्रस्ताव शामिल है.

ये भी पढ़ें: Haryana Budget 2023: बुजुर्गों की पेंशन 250 रुपये बढ़ाई, महिलाओं के लिए भी की गई ये घोषणा

मनोहर लाल ने सड़क व रेल तंत्र को एक महत्वपूर्ण पहलू मानते हुए लोक निर्माण (सड़क व भवन) विभाग को पहली और सबसे बड़ी प्राथमिकता देते हुए क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत पर ध्यान केंद्रित किया है और यह इस वित वर्ष के अंत तक यानि अप्रैल, 2023 तक यह कार्य पूरा हो जाएगा. सड़क तंत्र के साथ-साथ रेलवे को भी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली का आधार मानते हुए मनोहर लाल ने कहा कि साल 2023-24 के दौरान 36 R.O.B. और RUB का निर्माण किया जाएगा.

वहीं, हरियाणा ऑर्बिटल रेल नेटवर्क और कुंडली-मानेसर-पलवल (के.एम.पी) एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए आसौधा तक बहादुरगढ़ मेट्रो का विस्तार किया जाएगा. मनोहर लाल ने बताया कि साल 2023-24 में तीन अन्य मेट्रो लिंक शुरू करने का प्रस्ताव है. रेजांगला चौक से दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक मेट्रो लिंक, सदर्न पेरिफेरल रोड से ग्लोबल सिटी और मानेसर होते हुए पंचगांव तक मेट्रो लिंक का विस्तार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Haryana Agriculture Budget 2023: हरियाणा के इन तीन जिलों में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के खुलेंगे ट्रेनिंग सेंटर

मनोहर लाल ने बताया कि साल 2023-24 में तीन अन्य मेट्रो लिंक शुरू करने का प्रस्ताव है. रेजांगला चौक से दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक मेट्रो लिंक, सदर्न पेरिफेरल रोड से ग्लोबल सिटी और मानेसर होते हुए पंचगांव तक मेट्रो लिंक का विस्तार किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने बताया कि वर्ष 2023-24 में कुंडली, राई और सोनीपत सहित सोनीपत मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र की एकीकृत योजना और विकास के लिए ‘सोनीपत मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी’ की स्थापना करने का कानून लाने का प्रस्ताव है.

ये भी पढ़ें: Haryana Budget 2023-24 : युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, ग्रुप सी और डी में 65 हजार से ज्यादा भर्तियां

रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर

● बहादुरगढ़ और कैथल में एलिवेटिड रेलवे लाइन बनाई जाएगी.

परिवहन और नागरिक उड्डयन

● 1 किलोमीटर प्रणाली के तहत 1,000 और बसें संचालित की जाएंगी, जिनमें 200 मिनी बसें होंगी.

● हरियाणा रोडवेज में राजस्व रिसाव जांच प्रणाली लागू की जाएगी.

● 1 सभी जिलों में ई-टिकटिंग प्रणाली शुरू की जाएगी. 1 रेवाड़ी सहित नगर निगम वाले 9 शहरों में सिटी बस सेवा शुरू की जाएगी. सार्वजनिक-निजी भागीदारी से गुरुग्राम, बल्लभगढ़, हिसार, सोनीपत, करनाल और पिपली में नए मल्टी-मॉडल ‘बस पोर्ट’ स्थापित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Haryana Budget 2023: मेडिकल की पढ़ाई के लिए जाना पड़ेगा बाहर, इन 3 जिलों में खुलेंगे नए कॉलेज

● गुरुग्राम में 'सिटी इंटरचेंज टर्मिनल' स्थापित किया जाएगा.

● वरिष्ठ नागरिकों के रियायती किराये की पात्रता आयु सीमा को 65 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष किया.

● 1 अब डीलर पॉइंट पर नए वाहनों का पंजीकरण.

● भिवानी और नूंह में नए ड्राइविंग, प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान शुरू किए जाएंगे. गुरुग्राम में 26 एकड़ भूमि पर हेली-हब स्थापित किया जाएगा.

● पायलटों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 10 सिंगल इंजन ट्रेनर एयरक्राफ्ट और एक मल्टी इंजन एयरक्राफ्ट खरीदे जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Haryana Budget 2023 Live Update: CM मनोहर लाल ने बतौर वित्त मंत्री 2023 का बजट पेश करना शुरू किया, जानें पल-पल की अपडेट

पी.डब्ल्यू.डी. (बी. एंड आर . )

● प्रदेश में 5,000 किलोमीटर लम्बी सड़कों का सुधार किया जाएगा.

● नाबार्ड सहायता से 554 किलोमीटर लंबी सड़कों को चौड़ा व मजबूत किया जाएगा.

● राज्य में 14 नये बाइपास बनाये जाएंगे.

● 36 नये आर.ओ.बी./आर. यू. बी. का निर्माण किया जाएगा.

● 1 बल्लभगढ़ शहर में 215 करोड़ रुपये की लागत से एलिवेटिड सड़क का निर्माण जाएगा.

● हिसार में 723 करोड़ रुपये की लागत से एलिवेटिड रोड का निर्माण किया जाएगा.

Trending news