Haryana News: हरियाणा कैबिनेट बैठक में सीएम नायब सिंह सैनी ने कच्चे कर्मचारियों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. हरियाणा के कच्चे कर्मचारियों को नियमित कर्मचारियों की तर्ज पर वेतन मिलेगा. इसके साथ ही कच्चे कर्मचारियों को रिटायर होने तक उनकी सेवा सुरक्षा की गारंटी दी जाएगी. इसके लिए एक्ट लाया गया है, जिससे की आगे इसे कोई चुनौती न दे सके. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Sirsa: क्या डेरा जगमालवाली के संत की हत्या हुई? संगत के इस आरोप से गरमाया सिरसा


1 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा
सीएम नायब सैनी की इस घोषणा से हरियाणा के 1 लाख 20 हजार कर्मचारियों को फायदा होगा.कच्चे कर्मचारियों को  रेगुलर कर्मचारियों के बेसिक वेतन के समान वेतन दिया जाएगा. सालाना वेतन वृद्धि दी जाएगी. महिला कर्मचारी मेटरनिटी लाभ की पात्र होंगी. परिवार को स्वास्थ्य लाभ दिया जाएगा, जिसकी सैलरी 50 हजार से ज्यादा है वो इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे. 15 अगस्त 2024 तक कच्ची नौकरी में पांच साल पूरा करने वाले कर्मचारियों मानदेय के अतिरिक्त 5 प्रतिशत मिलेगा. 10 साल वाले को 10 प्रतिशत और 15 साल वाले को 15 प्रतिशत अब मिलेगा.


पत्रकारों की पेंशन की शर्तें हटाई
मुख्यमंत्री ने कहा कि मीडियाकर्मियों की समस्याओं के लिए निर्णय लिया है कि उनकी मासिक पेंशन की दो शर्तें हटाई जाएंगी. पत्रकारों की पेंशन आपराधिक मामले सामने आने पर या गलत आचरण की वजह से हट जाती थी. वहीं अगर परिवार में दो मीडियाकर्मी काम कर रहे हैं तो एक को पेंशन मिलती थी. इन दोनों शर्तों को हटा दिया गया है. 


किसानों के लिए ऐलान
कैबिनेट बैठक में सीएम सैनी ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. सीएम ने कहा कि इस बार हरियाणा में कम बारिश हुई है. इसलिए फसलों की लागत और उसकी मेहनत बढ़ती है. इस बार सरकार खरीफ की फसलों, फल-फूल और सब्जी पर बोनस देगी. हर फसल पर किसानों को 2 हजार रुपए प्रति एकड़ बोनस दिया जाएगा.किसान 15 अगस्त तक अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करा दें, जिसके पास एक एकड़ से कम जमीन है उसे 2 हजार रुपये बोनस मिलेगा. 


सीएम सैनी ने विनेश फोगाट को लेकर कहा कि हरियाणा और पूरे देश को उन पर गर्व है. विनेश को सिल्वर मेडल विजेता के बराबर सुविधाएं और लाभ देंगे. इस दौरान सीएम ने मनु भाकर और सरबजीत को बधाई दी. कहा कल मैंने दोनों लोगों को सीएम आवास में बुलाया है. भूपेंद्र हुड्डा के बयान पर निशाना साधते हुए कहा सैनी ने कहा कि हुड्डा और विपक्ष के लोग हर वर्ग में राजनीतिक घुसा देते हैं. अब खिलाड़ियों पर भी राजनीति कर रहे हैं. उन्हें खिलाड़ियों के हौसले को बढाना चाहिए. राजनीति नहीं करनी चाहिए.