Vinesh Phogat wins Bronze : कॉमनवेल्थ और एशियाई खेलों में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने एक बार फिर विदेशी सरजमीं पर भारत का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया. हरियाणा के चरखी दादरी में जन्मीं विनेश ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीता ब्रॉन्ज  मैडल जीत लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने 53 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा में स्वीडन की जोना मालमग्रेन को 8-0 से हराकर यह पदक जीता. इसी के साथ ही वह दो विश्व चैंपियनशिप पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं. 



 


उनका यह वर्ल्ड चैंपियनशिप में दूसरा पदक है. इससे पहले उन्होंने नूर सुल्तान वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी कांस्य पदक जीता था. इससे पहले मंगलवार को 10वीं वरीयता प्राप्त विनेश फोगाट को मंगलवार को क्वालिफिकेशन राउंड में हार का सामना करना पड़ा था.  मंगोलिया की खुलान बतखुयाग ने उन्हें 7-0 से हरा दिया था. 


वर्ल्ड चैंपियनशिप की पूर्व सिल्वर मेडलिस्ट अंशु मलिक की गैरमौजूदगी में विनेश को गोल्ड का प्रबल दावेदार माना जा रहा था. उन्हें जापान की अकारी फुजिनामी के नाम वापस लेने के बाद टूर्नामेंट में अनुकूल ड्रॉ भी मिला था. हालांकि, विनेश क्वालिफिकेशन राउंड में ही हार गईं थीं.