Bhiwani News: हरियाणा में लागू हुई छात्र परिवहन योजना, स्कूल जाने वाले छात्रों को मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2103774

Bhiwani News: हरियाणा में लागू हुई छात्र परिवहन योजना, स्कूल जाने वाले छात्रों को मिलेगा फायदा

Haryana Chhatra Parivahan Yojana: हरियाणा में छात्र परिवहन योजना की शुरुआत  की गई है, इस योजना में स्कूल जाने वाले छात्रों को मुफ्त बस सेवा का लाभ दिया जाएगा. भिवानी के 23 विद्यालयों के 896 बच्चों को इस योजना का लाभा मिलेगा. 

Bhiwani News: हरियाणा में लागू हुई छात्र परिवहन योजना, स्कूल जाने वाले छात्रों को मिलेगा फायदा

Haryana Chhatra Parivahan Yojana: हरियाणा के CM मनोहर लाल ने दूर-दराज से स्कूल जानें वाले छात्रों का बड़ा तोहफा देते हुए छात्र परिवहन योजना की शुरुआत की है. इस योजना में स्कूल जाने वाले छात्रों को मुफ्त बस सेवा का लाभ दिया जाएगा, जिससे वो बिना किसी परेशानी के आसानी से अपने स्कूल जा सकेंगे. इससे हरियाणा में शिक्षा के स्तर को भी सुधारने में मदद मिलेगी. 

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि स्कूल दूर होने या सही परिवहन व्यवस्था नहीं होने की वजह से कई छात्र-छात्राएं अपनी पढ़ाई बीच में ही रोक देते हैं. हरियाणा के CM मनोहर लाल ने इस समस्या को दूर करने के लिए छात्र परिवहन योजना की शुरुआत की है. इस योजना के माध्यम से दूर-दराज से स्कूल आने-जाने वाले छात्रों को घर से स्कूल और स्कूल से घर आने के लिए मुफ्त में वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे. इस योजना के शुरू होने से बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले छात्रों की संख्या में भी कमी आएगी. 

ये भी पढ़ें- Punjab News: पंजाब सरकार की इस योजना से लोगों को घर बैठे मिलेगा राशन, जानें कैसे लें लाभ

शुरू हुआ पायलट प्रोजेक्ट
छात्र परिवहन योजना के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू कर दिया गया है, इसके लिए विभाग ने पच्चीस लाख रुपय का बजट भी दिया है. वहीं इस बारे में जिला शिक्षा अधिकारी नरेश मेहता ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई ये स्कीम फिलहाल प्रत्येक जिले के एक ब्लॉक से शुरू की गई है. जिला शिक्षा अधिकारी के अनुसार एसएमसी के माध्यम से यह योजना लागू की जाएगी.

भिवानी की बात करें तो बवानीखेड़ा के 23 विद्यालयों के 896 बच्चों को इस योजना का लाभा मिलेगा. भिवानी जिले में सोमवार से ये योजना शुरू हो जाएगी और छात्रों को स्कूल जाने के लिए वाहन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. सरकार की इस योजना से शिक्षकों और अभिभावकों में खुशी का माहौल है. उनका कहना है कि इस योजना से बच्चों को काफी फायदा होगा, वो समय से और सुरक्षित घर पहुंचेंगे. 

Input- Naveen Sharma

Trending news