Punjab News: पंजाब सरकार की इस योजना से लोगों को घर बैठे मिलेगा राशन, जानें कैसे लें लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2103692

Punjab News: पंजाब सरकार की इस योजना से लोगों को घर बैठे मिलेगा राशन, जानें कैसे लें लाभ

Punjab Door to Door Ration Scheme: पंजाब के खन्ना इलाके से CM केजरीवाल और CM भगवंत मान ने घर-घर राशन योजना की शुरुआत की. इस योजना के तहत लगभग डेढ़ करोड़ लाभार्थियों को हर महीने घर बैठे राशन मिलेगा.

Punjab News: पंजाब सरकार की इस योजना से लोगों को घर बैठे मिलेगा राशन, जानें कैसे लें लाभ

Punjab Door to Door Ration Scheme: पंजाब के CM भगवंत मान ने आज लोगों को बड़ी सौगात देते हुए घर-घर राशन स्कीम शुरू की है. इस योजना के माध्यम से पंजाब के लगभग डेढ़ करोड़ लोगों को घर बैठे राशन मिलेगा. एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी पंजाब राज्य के खन्ना इलाके में स्थित है. आज खन्ना से ही आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस योजना की शुरुआत की है.

आज से हुई शुरुआत
पंजाब सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत आज यानी 10 फरवरी को पंजाब के खन्ना इलाके से CM केजरीवाल और CM भगवंत मान ने की. घर-घर राशन योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने घर बैठे राशन मिलेगा. लाभार्थियों के पास आटा या आटा के बदले अनाज लेने का विकल्प भी मौजूद रहेगा. इस योजना की शुरुआत के बाद लोगों को घंटों राशन के लिए लंबी लाइन में लगने से भी छुटकारा मिलेगा. साथ ही इस योजना से अनाज की कालाबाजारी पर भी लगाम लगेगी. 

ये भी पढ़ें- Haryana News: कंवरपाल गुर्जर बोले, लोकसभा चुनाव में जीत के लिए BJP कर रही मजबूती से काम

युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर
घर-घर राशन स्कीम की शुरुआत के बाद पंजाब में रोजगार के भी नए अवसर पैदा होंगे. पंजाब सरकार 1,500 से अधिक युवाओं को बतौर डिलीवरी एजेंट रखेगी, जिससे युवाओं को काम मिलेगा. 

पंजाब में लगभग 38 लाख राशनकार्ड धारक हैं और लगभग 1 करोड़ 46 लाख लोग घर-घर राशन स्कीम के लाभार्थी हैं. वहीं राज्य में 20,500 सरकारी राशन की दुकानें हैं. इस योजना की शुरुआत होने के बाद सभी को घर में राशन मिलेगा. 

दिल्ली में क्यों नहीं शुरू हो रही योजना
CM केजरीवाल कई बार इस बात का दावा कर चुके हैं कि वो राजधानी दिल्ली में भी इस योजना को शुरू करना चाहते हैं, लेकिन अफसरशाही के चलते योजना जमीन पर नहीं उतर पाई. दिल्ली में ये योजना केवल कागजों पर ही सिमटकर रह गई है. 

Trending news