करनाल : भारत ने इस बार एशियन गेम्स में कुल 107 मेडल हासिल किए. इनमें से हरियाणा के 30 मेडल थे, जिन्हें 44 खिलाड़ियों ने अलग-अलग गेम्स में अपने नाम किया. आज इन्हीं खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया. साथ ही साथ नौकरी का ऑफर भी दिया गया.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरियाणा के सीएम ने खिलाड़ियों को सम्मानित किया. इस दौरान गोल्ड मेडलिस्ट खिलाड़ी को 3 करोड़, सिल्वर पदक विजेता को 1.5 करोड़ और ब्रॉन्ज मेडलिस्ट को 75 लाख रुपये का इनाम दिया गया. सम्मान समारोह में 44 पदक विजेता खिलाड़ियों में से 22 पहुंचे थे. ये प्लेयर हॉकी, कबड्डी, बॉक्सिंग, रेसलिंग, शूटिंग और तीरंदाजी से संबंध रखते हैं.


10 खेल केंद्रों का उद्घाटन 
सीएम मनोहर लाल ने अलग-अलग शहरों में बने 10 खेल केंद्रों का उद्घाटन भी किया, जहां-जहां अलग-अलग खेल के खिलाड़ी प्रैक्टिस करेंगे. सीएम मनोहर लाल ने खिलाड़ियों के परिजनों से भी मुलाकात की. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी खिलाड़ियों और हरियाणा के नाम वीडियो संदेश भेजा. उन्होंने कहा कि वे उम्मीद करते हैं ये खिलाड़ी आगे भी अपना अच्छा प्रदर्शन करेंगे और भारत के लिए मेडल लाकर हरियाणा का नाम रोशन करेंगे. 


ACB भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए प्रतिबद्ध
इस दौरान सीएम ने मीडियाकर्मियों के कई सवालों का जवाब भी दिया. हरियाणा में भ्रष्ट IAS अधिकारियों को पकड़े जाने के सवाल पर सीएम  मनोहर लाल ने कहा कि एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए प्रतिबद्ध है. करप्शन को रोकने के लिए ब्यूरो को यह नहीं देखना होता है कि कौन सामान्य व्यक्ति है या फिर अधिकारी, कर्मचारी है या फिर कोई नेता है. ब्यूरो अपनी सही भूमिका निभा रहा है.


हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि वह यह दावा तो नहीं कर सकते कि करप्शन पूरी तरह से खत्म हो गया, लेकिन पहले जो हालात थे, उनमें सुधार है. जो लोग करप्शन करते हैं, वे पाप करते हैं, जनता के साथ अन्याय करते हैं और अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन ठीक से नहीं करते. ऐसे में एंटी करप्शन ब्यूरो और अन्य एजेंसियों को पूरा सहयोग किया जाएगा.  


DSP के प्रमोशन के लिए ट्रेनिंग जरूरी  
कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ियों की DSP पद पर भर्ती के बाद से उनका प्रमोशन नहीं हुआ है. इस सवाल के जवाब में सीएम ने कहा कि  प्रमोशन के लिए पुलिस विभाग के कुछ नियम होते है. ट्रेनिंग भी होती है. अगर अधिकारी ट्रेनिंग कर लेते है तो प्रमोशन में कोई बाधा आती ही नहीं है. उन्होंने कहा कि खिलाड़ी की ट्रेनिंग तो अच्छी होती है, लेकिन DSP की ट्रेनिंग आगे नहीं होती है तो उस पर इस तरह का बंधन बना ही रहता है. DSP एक सम्मान का पद है, लेकिन आगे बढ़ने के लिए डिपार्टमेंट के नियमों का पालन करना पड़ेगा. वहीं SYL के मुद्दे पर CM मनोहर लाल ने कहा कि यह मुद्दा अब सुप्रीम कोर्ट में है. इसलिए इस पर चर्चा करने का कोई ज्यादा मतलब नहीं है.


इनपुट: कमरजीत सिंह 


p>