अब चमकी मुक्केबाज नीतू और स्वीटी की किस्मत, हरियाणा के CM ने मिलकर दे डाले ये बड़े इनाम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1632866

अब चमकी मुक्केबाज नीतू और स्वीटी की किस्मत, हरियाणा के CM ने मिलकर दे डाले ये बड़े इनाम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आगे कहा कि यह प्रदेश के लोगों के लिये गर्व की बात है कि पिछले कुछ वर्षों में लड़कियों ने खेल के क्षेत्र में प्रदेश के साथ-साथ देश का नाम रोशन किया है. यह हरियाणा के लिए गर्व की बात है कि वह देश के साथ ही विश्व में भी खेलों में आगे हैं. नीतू बीते रविवार को हुए फाइनल में 48 किग्रा का स्वर्ण पदक जीता था, जबकि स्वीटी ने 81+ किग्रा में खिताब हासिल किया था. 

अब चमकी मुक्केबाज नीतू और स्वीटी की किस्मत, हरियाणा के CM ने मिलकर दे डाले ये बड़े इनाम

चंडीगढ़ः हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली बॉक्सर नीतू घणघस और स्वीटी बूरा ने चंडीगढ़ स्थित संतकबीर कुटीर पर मुलाकात करने पहुंची. मुख्यमंत्री ने दोनों खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य की करी कामना करते हुए हरियाणा उत्कृष्ट खिलाड़ी सेवा नियम के अंतर्गत ग्रुप B की नौकरी का ऑफर लेटर और 40 लाख कैश रिवार्ड प्रदान किया. इस दौरान सीएम ने कहा कि देश दुनिया में लगातार हरियाणा का नाम चमका रहे हैं हमारे खिलाड़ी.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आगे कहा कि यह प्रदेश के लोगों के लिये गर्व की बात है कि पिछले कुछ वर्षों में लड़कियों ने खेल के क्षेत्र में प्रदेश के साथ-साथ देश का नाम रोशन किया है. गौरतलब है कि नीतू बीते रविवार को हुए फाइनल में 48 किग्रा का स्वर्ण पदक जीता था, जबकि स्वीटी ने 81+ किग्रा में खिताब हासिल किया था. यह हरियाणा के लिए गर्व की बात है कि वह देश के साथ ही विश्व में भी खेलों में आगे हैं.

ये भी पढ़ेंः Chandigarh News: हरियाणा में पदोन्नति में आरक्षण, सरकार ने किया रेशनलाइजेशन आयोग का गठन

उन्होंने आगे कहा कि हर खेल में हरियाणा की भागीदारी 35 से 50 प्रतिशत तक है. आज मुझे खुशी है कि हाल ही में हुई विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में हरियाणा की दो बेटियां गोल्ड मेडल जीतकर लाई हैं. सीएम ने कोचों की तारीफ करते हुए कहा कि खिलाड़ियों को बनाने में उनका भी अहम योगदान है. इसी के साथ हरियाणा के दोनों खिलाड़ी नीतू और स्वीटी ने सरकार की खेल नीतियों की तारीफ भी की. वहीं, सीएम ने दोनों खिलाड़ियों को आश्वस्त किया कि सरकार की ओर से उन्हें आगे भी मदद दी जाती रहेगी.

हाल ही में दोनों ने रचा है इतिहास

आपको बता दें कि बीते दिनों दिल्ली में महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपिशनशिप का आयोजन किया गया था, जिसमें भिवानी की मुक्केबाज नीतू घणघस ने 48 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. नीतू ने मंगोलियाई मुक्केबाज लुत्सेखान को 5-0 से हराया. इस के बाद नीतू घणघस पहली बार विश्व चैंपियन बनी हैं. नीतू ने फाइनल मैच में मंगोलिया की प्रतिद्वंदी के खिलाफ जीत हासिल कर मुकाबले में 5-0 से जीत दर्ज कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

ये भी पढ़ेंः हरियाणा में राजस्व वसूली में आएगी तेजी, GST चोरी रोकने के लिए डिप्टी सीएम ने 31 वाहन किए रवाना

तो वहीं, हिसार की बॉक्सर स्वीटी बूरा ने 81 किलो भार वर्ग में चीन की वांग लीना को 3-2 से मात देकर गोल्ड मेडल हासिल किया था. इससे पहले 2014 में स्वीटी बूरा महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक के बेहद करीब पहुंचकर, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इस साल उन्होंने महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में सेमीफाइनल मैच में 4-3 से जीत दर्ज की. अब स्वीटी बूरा 81 किलो वर्ग में विश्व चैंपियन बन गई हैं.

(इनपुटः विजय राणा)

Trending news