Covid-19 Case: हरियाणा में हुए कोरोना के 2404 एक्टिव केस, देश में और बढ़ेंगे कोविड केस- स्वास्थ्य मंत्रालय
Advertisement

Covid-19 Case: हरियाणा में हुए कोरोना के 2404 एक्टिव केस, देश में और बढ़ेंगे कोविड केस- स्वास्थ्य मंत्रालय

Coronavirus Update: बता दें कि हरियाणा में बुधवार को कोरोना के 642 नए केस मिले. जहां हरियाणा में कुल पोजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 2404 हो गई है. 

Covid-19 Case: हरियाणा में हुए कोरोना के 2404  एक्टिव केस, देश में और बढ़ेंगे कोविड केस- स्वास्थ्य मंत्रालय

Haryana Covid Cases: हरियाणा में कोरोना के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं. प्रदेश में आए दिन सैंकड़ों नए केस सामने आ रहे हैं. बुधवार को हरियाणा में 642 केस सामने आए. जिससे कोरोना के कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 2404 तक पहुंच गई है. बुधवार को प्रदेश में कुल 9035 लोगों के सैंपल लिए गए थे.

वहीं बता दें कि बुधवार को भी सबसे ज्यादा मामले गुरुग्राम में सामने आए. जहां 293 मरीज मिले जबकि फरीदाबाद में 117 मरीज मिले. इसके अलावा पंचकूला में 55 मरीज मिले. बुधवार को जींद और नूंह जिले में कोई मरीज नहीं मिला. अगर आज तक कुल मरीजों की बात की जाए तो हरियाणा में अब तक कोरोना के कुल 10,61,709 मरीज मिल चुके हैं. 10,719 लोगों की मौत हो चुकी है.

आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इससे परेशान सरकार ने भी यह समझने की कोशिश की है कि आखिर यह मामले क्यों बढ़ रहे हैं. सरकार के सूत्रों के मुताबिक इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Councelling of Medical Research- ICMR) ने कोरोना वायरस के नए संक्रमित लोगों को आइसोलेट कर लिया है. लैब जांच में यह पता चला है कि भारत में फैले 80 से 90% मामलों के पीछे कोरोना का वेरिएंट xbb.1.16 है.

ये भी पढ़ें: Delhi से Ajmer का सफर 1:15 घंटे हुआ कम, इस समय चलेगी यहां से Vande Bharat Express

लैब जांच में यह भी पता चला है कि यह वेरिएंट तेजी से फैल रहा है. हालांकि मरीजों को अस्पताल पहुंचने की नौबत नहीं आ रही है. सूत्रों के मुताबिक अगले 10 से 12 दिन मामले थोड़े बढ़ सकते हैं, लेकिन उसके बाद कोरोना वायरस की रफ्तार कम होने लगेगी. इस बीच सरकार ने कोरोना वायरस से तैयारियों के लिए जो मॉक ड्रिल की उसमें 35 राज्यों के 749 जिलों ने हिस्सा लिया. जहां कुल 36,000 से ज्यादा हेल्थ केयर सेंटर ने मॉक ड्रिल करके व्यवस्थाएं चेक करवाई. वेंटिलेटर बैग डॉक्टर के साथ-साथ यह भी चेक किया गया कि देश में कितनी गोलियां पेरासिटामोल की मौजूद है.स

देश में इस वक्त 66 करोड़ 84 लाख पेरासिटामोल की गोलियां मौजूद है. देश में दो करोड़ 80 लाख से ज्यादा मास्क तैयार हैं. इसी तरह देश में ढ़ाई लाख एलोपैथी डॉक्टर और 40,000 आयुष डॉक्टर मौजूद है. सरकार का दावा है कि कोरोना की कोई भी लहर अब व्यवस्थाओं पर भारी नहीं पड़ेगी.

Input: Vijay Rana 

Trending news