Delhi से Ajmer का सफर 1:15 घंटे हुआ कम, इस समय चलेगी यहां से Vande Bharat Express
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1650043

Delhi से Ajmer का सफर 1:15 घंटे हुआ कम, इस समय चलेगी यहां से Vande Bharat Express

Vande Bharat  ExpressTrain: कल ये वंदे भारत दिल्ली से अजमेर के लिए शुरू की जाएगी. दिल्ली कैंट से अजमेर तक 6 घंटे 15 मिनट का सफर होता है जो कि अब इस वंदे भारत की वजह से 5 घंटे 15 मिनट हो गया है. इसका मतलब ये हुआ कि इस ट्रेन में सफर करनेसे 1 घंटे 15 मिनट का फायदा होगा. 

Delhi से Ajmer का सफर 1:15 घंटे हुआ कम, इस समय चलेगी यहां से Vande Bharat Express

Vande Bharat  ExpressTrain: प्रधानमंत्री ने बुधवार को भारत में बनी पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत (Vande Bharat Train) की शुरुआत जयपुर से की. इसे सुबह करीब 11 बजे जयपुर से दिल्ली के लिए रवाना किया गया. शाम करीब चार बजे जब वंदे भारत ट्रेन गुरुग्राम रेलवे स्टेशन (Vande Bharat at Gurugram) पर पहुंची तो लोको पायलट का विधायक ही नहीं बल्कि आम जनता ने भी फूल देकर स्वागत किया. 

बता दें कि इस ट्रेन का जयपुर अजमेर से रेवाड़ी, रेवाड़ी से गुरुग्राम और फिर गुरुग्राम से दिल्ली कैंट पर स्वागत किया गया. बता दें कि दिल्ली कैंट से अजमेर तक 6 घंटे 15 मिनट का सफर होता है जो कि अब इस वंदे भारत की वजह से 5 घंटे 15 मिनट हो गया है. इसका मतलब ये हुआ कि इस ट्रेन में सफर करनेसे 1 घंटे 15 मिनट का फायदा होगा. साथ ही सफर करने वाली जनता को हाई क्वालिटी सुविधाएं मिलेगी. 

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि वीरवार 13 अप्रैल से इस ट्रेन में हर कोई सफर कर सकता है. ट्रेन का शेड्यूल और किराया सूची जारी कर दी गई है. यह ट्रेन अजमेर से सुबह 6:10 मिनट पर चलेगी जो गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर सुबह 11:20 मिनट पर पहुंचेगी और नई दिल्ली स्टेशन पर सुबह12:15 बजे पहुंचेगी. वहीं, नई दिल्ली से अजमेर के लिए यह ट्रेन शाम 6:10 मिनट पर चलेगी जो गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर शाम 6:53 मिनट पर पहुंचेगी और अजमेर रात 12:15 बजे पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें: Vande Bharat Train: देश में कुल कितनी वंदे भारत भर रही है रफ्तार? जानें, रूट, टाइम, टिकट प्राइस और स्पीड

गुरुग्राम में दो मिनट तक वंदे भारत का ठहराव रहा. इस दौरान लोगों ने सेमी हाई स्पीड ट्रेन (Semi High Speed Train) के साथ सेल्फी खींच. वंदे भारत में सफर करके गुड़गांव आए लोगों में भी खुशी देखने को मिली. लोगों का कहना है कि उन्हें बेहद गर्व महसूस हो रहा है कि भारत में भी इस तरह की सेमी हाई स्पीड ट्रेन चल रही है जिसमें अत्याधुनिक सुविधाएं लोगों को मिल रही हैं.

वंदे भारत के गुरुग्राम स्टेशन पर पहुंचने पर स्वागत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान गुरुग्राम विधायक सुधीर सिंगला, निवर्तमान मेयर मधु आजाद, भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़, भाजपा महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष सुमन दहिया समेत पार्षद मंगतराम बागड़ी, योगेंद्र सारवान समेत कई भाजपा नेता भी मौजूद रहे. जिन्होंने ट्रेन के लोको पायलट और गुड़गांव स्टेशन पर उतरे यात्रियों का स्वागत किया. वंदे भारत ट्रेन में रेवाड़ी से गुड़गांव आए छात्रों का कहना है कि इस ट्रेन का अनुभव उनके लिए अतुलनीय है. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के पायलट का कहना है ट्रेन की हर एक चीज बेहद खास है और इससे पहले उन्होंने ऐसी ट्रेन की परिकल्पना नहीं की थी. ट्रेन के दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन पर पहुंचते ही काफी संख्या में लोग इसे देखने पहुंचे तो बहुत अच्छा लगा.

इस अवसर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. रेलवे प्लेटफार्म पर यात्रियों को नियंत्रित कर पीछे करने में आरपीएफ और जीआरपी को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. आरपीएफ प्रभारी नितिन मेहरा की मानें तो उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती यात्रियों को पीछे रखना रहा ताकि कोई हादसा न हो. पहली बार गुरुग्राम स्टेशन पर इस ट्रेन के आने के कारण लोगों में सेल्फी लेने और वीडियो बनाने की होड़ लगी हुई थी जिसे नियंत्रित करना काफी कड़ी चुनौती रही. 

Input: शरद भारद्वाज, देवेंद्र भारद्वाज

Trending news