Palwal: 70 सालों से यमुना पर पुल की आस, होडल के लोग निराश
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2394722

Palwal: 70 सालों से यमुना पर पुल की आस, होडल के लोग निराश

Haryana: हरियाणा के पलवल में लंबे समय तक बिजली कटौती के कारण लोग परेशान हैं. विधानसभा क्षेत्र की सड़कों की हालत भी खराब है, जिससे लोगों को आने-जाने में परेशानी हो रही है

Palwal: 70 सालों से यमुना पर पुल की आस, होडल के लोग निराश

Palwal News: होडल विधानसभा, जो दिल्ली से लगभग 90 किलोमीटर दूर स्थित है और हरियाणा के पलवल जिले का हिस्सा है, वर्तमान में कई समस्याओं का सामना कर रही है. यह क्षेत्र फरीदाबाद लोकसभा का हिस्सा है. यहां के मौजूदा विधायक बीजेपी के जगदीश नायर हैं. हरियाणा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष उदयभान भी होडल से आते हैं, लेकिन वर्षों से यहां की जनता की समस्याएं बरकरार हैं.

अतिक्रमण और यातायात की हो रही समस्या
होडल की सबसे बड़ी समस्या अतिक्रमण है. खासकर नेशनल हाइवे 19 के दोनों ओर अवैध अतिक्रमण ने इस शहर की सुंदरता और व्यवस्था को बिगाड़ दिया है. इससे यातायात जाम की समस्या आम हो गई है, जिससे स्थानीय लोग बेहद परेशान हैं. दुकानदारों और रेहड़ी वालों द्वारा किए गए अतिक्रमण के कारण सड़कों पर चलना मुश्किल हो जाता है और प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है.

पानी निकासी की होती है समस्या 
होडल की दूसरी बड़ी समस्या जल निकासी की है. हल्की बारिश होते ही पानी सड़कों पर भर जाता है, क्योंकि जल निकासी की उचित व्यवस्था नहीं है. इससे गंदा पानी निचले इलाकों में जमा हो जाता है, जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा मंडी क्षेत्र में भी पानी भरने की समस्या है, जिससे किसानों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

बस स्टैंड की हो रहा लंबे समय से इंतजार 
होडल में बिजली की आपूर्ति भी पर्याप्त नहीं है. लंबे समय तक बिजली कटौती के कारण लोग परेशान हैं. विधानसभा क्षेत्र की सड़कों की हालत भी खराब है, जिससे लोगों को आने-जाने में परेशानी होती है. हालांकि बस स्टैंड बनाया गया है, लेकिन वहां से बस सेवा उपलब्ध नहीं है जिससे लोगों को नेशनल हाईवे पर बस पकड़नी पड़ती है. लंबे समय से नए बस स्टैंड की मांग की जा रही है, लेकिन अभी तक कोई प्रगति नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें- Delhi: सरकारी अस्पतालों में जल्द भरे जाएंगे 10 साल से लंबित पद, LG ने दिए निर्देश

रोड पर निकलने से लोग हो रहे परेशान 
उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे होने के बावजूद होडल में औद्योगिक विकास नहीं हुआ है. इसके कारण स्थानीय युवाओं को रोजगार के लिए फरीदाबाद, गुरुग्राम या पलवल जाना पड़ता है. स्थानीय लोग लंबे समय से औद्योगिक क्षेत्र के विकास की मांग कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है. सीमा के निकट होने के कारण होडल में अपराध का ग्राफ बढ़ रहा है. स्थानीय लोग पुलिस प्रशासन की निष्क्रियता से परेशान हैं, क्योंकि अपराधियों पर कोई सख्त कार्रवाई नहीं हो रही है. इससे दिनदहाड़े अपराध होने की घटनाएं बढ़ी हैं और लोग रात में सड़क पर निकलने से कतराते हैं.

यमुना पर पुल की मांग
होडल के लोगों की एक और पुरानी मांग है कि यमुना पर पुल बनाया जाए. दोनों राज्यों में बीजेपी की सरकार होने के बावजूद, यह मांग अब तक पूरी नहीं हो पाई है. लोग पिछले 70 सालों से इस पुल की प्रतीक्षा कर रहे हैं. मंडी आढ़तियों के अनुसार, मंडी क्षेत्र में बिना बारिश के भी पानी भरा रहता है, जिससे व्यापारियों और किसानों को काफी परेशानी होती है. साथ ही, भ्रष्टाचार की समस्या भी बनी हुई है, जिससे होडल में हर तरफ भ्रष्टाचार का बोलबाला है.

Input- RUSHTAM JAKHAR

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news