Haryana Flood News: पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बारिश का असर मैदानी इलाकों में भी दिख रहा है. बारिश की वजह से कई नदियां उफान हैं. पहाड़ों पर हो रही बारिश का सबसे ज्यादा असर हरियाणा में देखने को मिल रहा है, जहां घग्घर और यमुना के बढ़ते जलस्तर की वजह से कई गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. वहीं कुछ जिलों में अब भी बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. इस बीच CM मनोहर लाल ने कहा कि बाढ़ प्रभावित जिलों का हवाई मुआयना कर आपदा की स्थिति में लोगों को हर संभव मदद देने की बात कही. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

CM मनोहर लाल ले रहें स्थिति का जायजा
हरियाणा के CM मनोहर लाल ने कहा कि बाढ़ बचाव कार्यों तथा लोगों को तुरंत राहत पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार काफी गंभीरता से कार्य कर रही है. वे खुद भी सिरसा व फतेहाबाद दोनों जिलों की हर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. आपदा की स्थिति में सरकार पूर्ण रूप से लोगों के साथ है. इस बाढ़ के कारण लोगों का जो भी नुकसान हुआ है, उसकी असेसमेंट करवाकर भरपाई की जाएगी. फसलों को हुए नुकसान का ब्यौरा किसान क्षतिपूर्ति पोर्टल पर दर्ज करवा सकते हैं, क्षतिपूर्ति पोर्टल एक महीने तक खुला रहेगा.


बाढ़ प्रभावित जिलों का हवाई निरीक्षण
CM मनोहर लाल ने सिरसा और फतेहाबाद जिलों में बाढ़ की स्थिति का हवाई सर्वेक्षण किया, इसके बाद एयरफोर्स स्टेशन पर दोनों जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक भी की. बैठक के दौरान CM ने अधिकारियों को राहत और बचाव कार्य को निरंतर जारी रखने व तत्परता से कार्रवाई करने के निर्देश दिए. इसके अलावा उन्होंने कहा कि घग्घर का जल स्तर कम होने के उपरांत खेतों व आबादी वाले क्षेत्रों में जमा पानी को पंपसैट आदि से जल्द निकाला जाए. मुख्यमंत्री ने दोनों जिलों के अधिकारियों से कहा कि बाढ़ की स्थिति में स्वास्थ्य विभाग व पशुपापाल विभाग के अधिकारियों को सक्रिय कर दें और वे एक्टिव मोड में रहकर बाढ़ के प्रभाव से होने वाली किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या पर संबंधित क्षेत्रों में लोगों व पशुओं का इलाज करें.


अंबाला और पानीपत में बढ़ा खतरा
हरियाणा में नदियों के बढ़ते जलस्तर की वजह से अब तक 1400 से ज्यादा गांव बाढ़ से प्रभावित हो चुके हैं. वहीं अंबाला फरीदाबाद, फतेहाबाद और सिरसा में NDRF की टीमें और फतेहाबाद में सेना को तैनात किया गया है. बाढ़ प्रभावित इलाकों के लोगों के लिए राहत कैंप बनाए गए हैं. 


Input- Raj Takiya