सस्ते राशन पर लगी रोक: Family ID में गलत इनकम को लेकर लोगों के रद्द हो रहे BPL Card
Advertisement

सस्ते राशन पर लगी रोक: Family ID में गलत इनकम को लेकर लोगों के रद्द हो रहे BPL Card

Family ID (PPP): प्रदेश सरकार द्वारा सभी सरकारी योजनाओं को परिवार पहचान पत्र  से जोड़ देने के बाद हाल ही में राज्यभर के साथ-साथ जिले के सालाना 1.80 लाख रुपए से अधिक आय वाले हजारों परिवारों के बीपीएल कार्ड रद्द कर दिए गए हैं.
 

सस्ते राशन पर लगी रोक: Family ID में गलत इनकम को लेकर लोगों के रद्द हो रहे BPL Card

पानीपत/ रोहतक: हरियाणा सरकार द्वारा सभी सरकारी योजनाओं को परिवार पहचान पत्र (PPP) से जोड़ देने के बाद हाल ही में राज्यभर के सालाना 1.80 लाख रु्पये से अधिक आय वाले हजारों परिवारों के बीपीएल कार्ड (BPL Card) रद्द कर दिए गए हैं. वहीं अनेक एपीएल (APL Card) परिवारों को मिलने वाले सस्ते राशन पर रोक लगा दी गई है. इसके चलते लोगों में हड़कंप मच गया है.

सरकार की इस नई व्यवस्था के शिकार हुए अनेक परिवार वास्तव में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे हैं, लेकिन परिवार पहचान पत्र (Parivar Pehchan Patra) में आय की वेरीफिकेशन करने वाली कमेटी ने घर जाकर जांच-पड़ताल करने की बजाय अपने कार्यालय/घर बैठकर गलत रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी. जिसके चलते परिवार पहचान पत्र (Family Identity Card) में आय की वेरीफिकेशन करने वाली कमेटियों/लोगों की लापरवाही का खामियाजा गरीब लोगों को आयुष्मान योजना के तहत दिए जाने वाले सस्ते राशन से वंचित रह कर भुगतना पड़ रहा है. हालांकि सरकार ने परिवार पहचान पत्र में आय संबंधित त्रुटि को ठीक करवाने का पीड़ित लोगों को मौका दिया है. 

ये भी पढ़ें: Delhi: मायके पक्ष ने लगाया जलाने का आरोप, पीड़िता बयान में बोली- मैं अलाव से जल गई

दरअसल फैमिली आईडी (Family ID) में लोगों की इनकम अधिक दिखाएं जाने के कारण बड़ी संख्या में लोगों के राशन कार्ड काट दिए गए हैं. जिसको लेकर जनता में काफी आक्रोश है. इन्हीं सब के चलते रोजाना सुबह से ही लघु सचिवालय में सैकड़ों लोग एकत्रित होना शुरू हो जाते हैं. बता दें कि लोगों की फैमिली आईडी में किसी की इनकम 5 लाख तो किसी की इनकम 7 लाख दिखाने के साथ छोटे-छोटे बच्चों की भी इनकम दिखाई गई है. जबकि परिवार में कमाने वाला एक ही व्यक्ति है. फैमिली आईडी में इतनी अधिक इनकम दर्ज होने के चलते अब उनके राशन कार्ड काट दिए गए हैं.

वहीं पानीपत के सीएससी सेंटर पर भी लगातार फैमिली आईडी ठीक करवाने वालों की लंबी-लंबी लाइन भी लगी हुई है. लघु सचिवालय में पहुंचे लोगों का कहना है कि फैमिली आईडी में कर्मचारियों द्वारा की गई गलती का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है. सुबह 7 बजे से लाइन में लगे हैं, लेकिन नंबर ही नहीं आ रहा. उन्होंने बताया कि मजदूरी करके परिवार का पेट पालने वाले मजदूर की वार्षिक आय लाखों रुपए में लिख दी गई है, जिसकी वजह से अब उन्हें डिपों से मिलने वाला सरकारी राशन भी बंद हो गया है.

गुस्साए लोगों ने कहा कि मौजूदा सरकार को लोगों की परेशानियों से कोई मतलब नहीं है. फैमिली आईडी की गलतियों को ठीक करवाने और राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए लोग सुबह से लाइनों में खड़े हैं. बरहाल फैमिली आईडी में गलत इनकम दर्ज करने के मामले बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं, जिसके चलते लोग कहीं न कहीं सरकार से नाखुश नजर आ रहे हैं. अब देखना होगा कि सरकार द्वारा इस समस्या का कब तक हल निकाला जाएगा. 

Trending news