Haryana DA Hike: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, इस सैलरी कैटेगरी वालों के DA में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2333123

Haryana DA Hike: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, इस सैलरी कैटेगरी वालों के DA में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी

Haryana Dearness Allowance Hike: हरियाणा में पांचवें और छठे वेतन आयोग के अनुसार सैलरी लेने वाले सरकार कर्मचारियों के वेतन में जबरदस्त बढ़ोतरी की गई है. इन कर्मचारियों की वेतन में 9 से लेकर 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. यह नियम 1 जनवरी 2024 से लागू होगा.

Haryana DA Hike: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, इस सैलरी कैटेगरी वालों के DA में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी

Haryana Dearness Allowance Hike: हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है! प्रदेश में पांचवें और छठे वेतन आयोग के अनुसार वेतन या पेंशन ले रहे सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को अब ज्यादा महंगाई भत्ता यानी (DA-Dearness Allowance) मिलेगा.  बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक जनवरी 2024 से लागू होगा. दूसरी ओर सातवें वेतन आयोग के अनुसार सैलरी ले रहे कर्मचारियों की महंगाई भत्ता इससे पहले ही बढ़ाया जा चुका है.

इन कर्मचारियों का बढ़ा DA
दरअसल, छठे वेतन आयोग के तहत सैलरी या पेंशन ले रहे कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (DA) में 9 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. इस बदलाव के बाद अब उन्हें 230 की बजाय 239 प्रतिशत डीए मिलेगा. वहीं, पांचवें वेतन आयोग का लाभ ले रहे सरकारी कर्मचारियों को 16 प्रतिशत DA बढ़ाकर मिलेगा. इन्हें अब 427 प्रतिशत की जगह 443 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलने वाला है. वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी ने महंगाई भत्ता बढ़ाने के आदेश जारी किए हैं.

ये भी पढ़ें: जमानत मिलने के बाद भी जेल में ही रहेंगे दिल्ली के सीएम, जानें क्या है पूरा मामला

अगले महीने के वेतन में आएगी बकाया राशि
आपको बता दें कि हरियाणा राज्य में सातवां वेतन आयोग लागू हुआ है, लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में कर्मचारी और पेंशनर्स पांचवें और छठे वेतन आयोग के अनुसार पेंशन अथवा सैलरी ले रहे हैं. ऐसे में इन लोगों के लिए सरकार ने एक उपहार दिया है. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2024 से लागू होगा. ऐसे में जनवरी से लेकर जून तक की बकाया राशि अगले महीने मिलने वाले वेतन के साथ खाते में आएगी. इससे पहले सरकार की ओर से सातवें वेतन आयोग का लाभ लेने वाले 2 लाख 85 हजार कर्मचारियों और 2 लाख 62 हजार पेंशनर्स का महंगाई भत्ता इससे पहले ही जनवरी महीने में बढ़ाकर 4 प्रतिशत कर दिया गया था.

Trending news