Haryana Sugarcane Price: हरियाणा के CM मनोहर लाल ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. CM ने गन्ने का रेट 372 रुपये प्रति क्विंटल से 14 रुपये बढ़ाकर 386 रुपए कर दिया है. यही नहीं CM ने अगले साल की गन्ने की फसल के दाम का ऐलान भी कर दिया है. अगले साल हरियाणा में गन्ने की फसल का रेट 386 से बढ़ाकर 400 रुपये कर दिया जाएगा. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


किसान लंबे समय से कर रहे थे मांग
हरियाणा के किसानों द्वारा लंबे समय से प्रदेश की मनोहर सरकार से गन्ने की फसल के रेट बढ़ाए जाने की मांग की जा रही थी. जिस पर अमल करते हुए सरकार ने गन्ना की कीमतों मे 14 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से इजाफा किया गया है. अब किसान अपने खेत से निकले गन्ने को 386 ररुपये प्रति क्विंटल के भाव पर बेच पाएंगे.


पंजाब सरकार के रेट बढ़ाने से तेज हुई मांग
पंजाब सरकार द्वारा गन्ने का रेट बढ़ाने के बाद से हरियाणा में भी गन्ने का रेट बढ़ाने की मांग तेज हो गई थी. वर्तमान में पंजाब में गन्ने की फसल 380 रुपए प्रति  क्विंटल के हिसाब से बिक रही है. हरियाणा सरकार द्वारा दाम बढ़ाए जाने के बाद अब हरियाणा के किसान, पंजाब के किसानों से ज्यादा 6 रुपये ज्यादा के दाम पर गन्ने की फसल बेच पाएंगे. 


ये भी पढ़ें- Haryana News: झूठी शैक्षणिक योग्यता मामले में बढ़ीं अभय चौटाला की मुश्किलें, हाइकोर्ट ने नोटिस भेज ECI से मांगा जवाब


जनवरी महीने में हुआ इजाफा
इससे पहले हरियाणा सरकार ने जनवरी महीने में गन्ने की फसल के दाम बढ़ाए थे. पहले हरियाणा में 362 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर गन्ना की खरीद की जाती थी, जिसे जनवरी महीने में सरकार ने बढ़ाकर 372 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया था. अब एक बार फिर सरकार ने गन्ने की कीमतों में 14 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा किया है. 


कृषि मंत्री ने दिए थे संकेत
हरियाणा में लंबे समय से गन्ने की फसल के दाम बढ़ाने की मांग के बीच हाल ही में कृषि मंत्री ने संकेत दिए थे कि जल्द ही राज्य में गन्ने की फसल के दाम बढ़ाए जा सकता हैं. उन्होंने ये भी कहा था कि CM मनोहर लाल द्वारा बढ़े हुए दाम का ऐलान किया जाएगा. अब दिवाली से पहले CM मनोहर लाल ने किसानों को गन्ने की फसल के दाम बढ़ाकर बड़ी खुशखबरी दी है.