Haryana: 5वें दिन अनिश्चितकालीन हड़ताल पर पटवारी, वादा खिलाफी का आरोप लगा रहे कर्मचारी
Advertisement

Haryana: 5वें दिन अनिश्चितकालीन हड़ताल पर पटवारी, वादा खिलाफी का आरोप लगा रहे कर्मचारी

हरियाणा के जिले करनाल के लघु सचिवालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे पटवारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. करनाल के पटवारी पांच दिन से लघु सचिवालय के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहे है. उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने घोषणा की थी कि उनका पे स्केल बढ़ाया जाएगा, लेकिन अभी तक वेतनमान एवं पे स्केल में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई. वेतनमान एवं पे स्केल बढ़ाए जाने की मांग को लेकर उन्होंने धरना शुरू किया है. 

Haryana: 5वें दिन अनिश्चितकालीन हड़ताल पर पटवारी, वादा खिलाफी का आरोप लगा रहे कर्मचारी

कमरजीत सिंह/ नई दिल्ली: पिछले पांच दिनों से लघु सचिवालय के बाहर अपनी मांगों को लेकर पटवारी और कानूनगो धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. कानूनगो और पटवारियों ने इस मौके पर हरियाणा सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की. ग्रेड पे बढ़ाने की मांग को लेकर दि रेवेन्यू पटवार और कानूनगो एसोसिएशन के सदस्य कलम छोड़ हड़ताल पर बैठे हैं. पटवारियों व कानूनगो के तहसील में न आने के कारण जिले की विभिन्न तहसीलों में काम नहीं हो सके.

वहीं हरियाणा के जिले करनाल के लघु सचिवालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे पटवारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. करनाल के पटवारी पांच दिन से लघु सचिवालय के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहे है. ऐसे में पटवारियों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है. इसके साथ ही सर्व कर्मचारी संघ ने भी पटवारियों को अपना समर्थन दे दिया है. अगर पटवारियों की हड़ताल आगे रहती है तो लोगों के लिए भी परेशानियां बढ़ सकती है.

पटवारी अपने पे स्केल को बढ़ाने की मांग कर रहे है. साथ ही सरकार पर वादा खिलाफी का भी आरोप लगा रहे है. पटवारियों की मानें तो सरकार ने उनका पे स्केल बढ़ाने का वादा किया था, लेकिन उनके पे स्केल में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई. उनकी मांग है कि उन्हें समान काम समान वेतन दिया जाए. यदि उनकी मांग को पूरा नहीं किया गया तो वह आंदोलन करने पर मजबूर होंगे.

ये भी पढ़ें: भारत जोड़ो यात्रा से घबराई BJP, यात्रा रोकने के लिए ले रही कोविड का सहारा

पटवारियों की माने तो जिले में पटवारियों की 153 पोस्ट है, जिनमें से 96 पोस्टे खाली पड़ी हैं. ऐसे में एक-एक पटवारी पर आठ से दस गांव आ रहे हैं. जिससे उन पर अतिरिक्त बोझ बढ़ रहा है और सुनने वाला कोई नहीं है. अगर समस्या बढ़ गई तो समाधान कैसे होगा.

धरने पर समर्थन देने आए सर्व कर्मचारी संघ के नेता सुशील गुर्जर ने बताया कि पिछले 5 दिनों से पटवारी अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन सरकार धरने को लंबा खींचना चाहती है सर्व कर्मचारी संघ इनके साथ खड़ा है जींद रैली में भी इनका मुद्दा जोर से उठा था. पटवारियों ने 26 दिसंबर को अपना धरना प्रदर्शन शुरू किया था. कडाके की ठंड में पटवारी पांच दिन से लगातार प्रदर्शन कर है, लेकिन सरकार उनकी नहीं सुन रही है. प्रदर्शनकारी पटवारियों ने बताया कि उन्हें 25 हजार 400 रुपए पे स्केल मिल रहा है. जबकि अन्य कर्मचारियों को 35 हजार 400 रुपए पे स्केल मिल रहा है. उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने घोषणा की थी कि उनका पे स्केल बढ़ाया जाएगा, लेकिन अभी तक वेतनमान एवं पे स्केल में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई. वेतनमान एवं पे स्केल बढ़ाए जाने की मांग को लेकर उन्होंने धरना शुरू किया है जिसको आज तीन दिन हो चुके है.

Trending news