कमरजीत सिंह/करनाल: भारतीय किसान यूनियन (BKU) चढूनी के आह्वान पर गन्ने के रेट में बढ़ोतरी किए जाने की मांग को लेकर प्रदेश भर में किसानों ने शुगर मिलों में धरना प्रदर्शन कर रोष जताया. करनाल की शुगर मिल में भी किसानों का धरना प्रदर्शन देखने को मिला. किसानों ने एकत्रित होकर शुगर मिल के बाहर दो घंटे तक धरना प्रदर्शन किया और गन्ने के रेट बढ़ाने की मांग को लेकर ज्ञापन भी सौंपा. किसानों ने कहा कि सरकार उन्हें गन्ने का रेट 450 रुपए प्रति क्विंटल दे. साथ ही किसानों ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि उनकी मांगों को पूरा नहीं किया गया तो वह आंदोलन के लिए बाध्य होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

450 रुपए प्रति क्विंटल हो गन्ने का रेट
किसान नेता अजय राणा ने कहा कि भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) के आह्वान पर दो घंटे के लिए शुगर मिल में धरना प्रदर्शन किया गया है. राणा ने कहा कि गन्ने का मूल्य 362 रुपए प्रति क्विंटल है, जबकि खोई जो चीनी बनाने के बाद वेस्ट के रूप में बचती है उसका मूल्य 400 रुपए प्रति क्विंटल है. इस तरह फसल का मूल्य कम है और वेस्टेज का ज्यादा है. किसानों की सरकार से मांग है कि मौजूदा पेराई सत्र के लिए सरकार गन्ने का रेट बढ़ाकर 450 रुपए प्रति क्विंटल करे. इसके साथ ही काट को 7 प्रतिशत से कम करके पंजाब की तर्ज पर 3 प्रतिशत करे जिससे गन्ना किसान घाटे में ना जाएं.


ये भी पढ़ें- कृषि मंत्री जेपी दलाल ने लगाया जनता दरबार, पंजाब CM भगवंत मान पर साधा निशाना


जनवरी में कर सकते हैं बड़ा आंदोलन
किसान गन्ने का पर्याप्त मूल्य न मिल पाने से काफी नराज हैं. गन्ने के रेट में बढ़ोतरी न किए जाने को लेकर किसानों ने जमकर रोष प्रकट किया. किसानों ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि सरकार ने गन्ने के मूल्यों को मौजूदा पेराई सत्र में नहीं बढ़ाया तो भाकियू (चढूनी) जनवरी में बड़ा आंदोलन करेगी.