चंडीगढ़: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) जल्द ही एनसीआर और देशभर में बीपीओ उद्योग में कार्यरत युवाओं से बातचीत करेंगे. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बीपीओ (BPO) क्षेत्र में प्रतिभाशाली युवा सेवा क्षेत्र को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और वे उनकी जरूरतों का पूरा समर्थन करते हैं. डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि वे 16 फरवरी 2023 को विश्व बीपीओ दिवस के अवसर पर बीपीओ कर्मचारियों और सीईओ के साथ कई स्तरीय बातचीत करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत के बीपीओ उद्योग (BPO Industry) में सभी कर्मचारियों को बधाई देते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बीपीओ कर्मचारी न केवल राष्ट्रीय स्तर पर ग्राहकों की सेवा करते हैं, बल्कि दुनियाभर में सेवा उद्योग में निर्णायक भूमिका निभा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे देश की विदेशी मुद्रा संग्रह में बीपीओ कर्मचारियों का महत्वपूर्ण योगदान है.


ये भी पढ़ें : 'भ्रष्टाचारी व्हेल' को पकड़ने के लिए हरियाणा सरकार का मास्टर प्लान, खोला खजाना


दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एक हरियाणवी होने के नाते उन्हें बेहद खुशी है कि हरियाणा में गुरुग्राम वैश्विक बीपीओ व्यवसाय का प्रमुख केंद्र है. उन्होंने कहा कि सभी बड़े वैश्विक बीपीओ के गुरुग्राम में प्रमुख कार्यालय हैं और इससे हरियाणा को विशेष पहचान और रोजगार के अवसर मिलते हैं. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार (Hayana Government) उन सभी नीतियों और कार्यों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो भारतीय बीपीओ उद्योग के वैश्विक नेतृत्व को बढ़ाने में मदद करेंगे. 


बिजनेस प्रोसेस एसोसिएशन ऑफ इंडिया (पूर्व में कॉल सेंटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया) के सह-संस्थापक दीपक कपूर ने बैकऑफिस और सपोर्ट कर्मचारियों को मद्देनजर 16 फरवरी को विश्व बीपीओ दिवस मनाने के फैसला किया था. कोविड काल के बाद अब 16 फरवरी को बड़े स्तर पर री-लॉन्च के अवसर पर इस दिन को एक नए अवतार में मनाया जाएगा. हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भारत के बीपीओ सेक्टर में कार्यरत तीन करोड़ से अधिक कर्मचारियों को अपना समर्थन देने के लिए आगे आए हैं.


उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की इस पहल पर दीपक कपूर ने कहा कि युवा, उच्च शिक्षित, देश-दुनिया से वाकिफ, तकनीक के जानकार राजनेता के रूप में दुष्यंत चौटाला भारतीय युवाओं के हित में सदैव बेहतरी की सोच रखते हैं, क्योंकि ये युवा देश का भविष्य हैं. उन्होंने कहा कि वह पहले ऐसे राजनेता हैं जो इस समुदाय का समर्थन करने और उनके लक्ष्यों, आकांक्षाओं और उनके सामने आने वाली चुनौतियों के प्रति गंभीरता दिखाते हुए आगे आए हैं. उन्होंने कहा कि दुष्यंत चौटाला के इस फैसले का युवा कर्मचारियों ने स्वागत किया है और वे उन्हें एक ब्रांड के रूप में देखते हैं.


दीपक कपूर ने कहा कि डिप्टी सीएम कर्मचारियों के एक युवा मित्र बनकर उनके हितों के लिए खड़े हैं. विश्व बीपीओ दिवस के संस्थापक दीपक कपूर ने आगे कहा कि एक सफल युवा राजनेता दुष्यंत चौटाला को बीपीओ सेक्टर के शिक्षित भारतीय युवाओं की आकांक्षाओं और जरूरतों से जुड़ा देखकर बहुत अच्छा लगता है.


16 फरवरी 2023 के कार्यक्रम के बारे में दीपक कपूर ने कहा कि पूरे भारत के 16 से अधिक शहरों में एक भव्य आयोजन होगा, जो कि बीपीओ और बैकऑफिस व्यवसाय के बड़े समूहों की मेजबानी करेगा. उन्होंने कहा कि उनकी टीम इस आयोजन के लिए कुछ प्रमुख बीपीओ कंपनियों से मजबूत सहयोग लेने की योजना बना रही है.