पाना चाहते हैं सब्सिडी, मुआवजा और फसल का सही दाम तो आज ही करें मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1550374

पाना चाहते हैं सब्सिडी, मुआवजा और फसल का सही दाम तो आज ही करें मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण

हरियाणा सरकार के 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' पोर्टल (Meri Fasal Mera Byora) पर फसलों की बिक्री के लिए पंजीकरण, फसल का मुआवजा, सब्सिडी का लाभ सहित किसान सभी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. 

पाना चाहते हैं सब्सिडी, मुआवजा और फसल का सही दाम तो आज ही करें मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण

Haryana MSP Registration: किसानों के कल्याण के लिए केन्द्र और राज्य सरकार के द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती हैं. साथ ही योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा जागरुकता अभियान भी चलाया जाता है. हरियाणा सरकार द्वारा भी किसानों के लिए 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' पोर्टल (Meri Fasal Mera Byora) की शुरुआत की गई है, जहां पर किसान सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी के साथ ही फसल का मुआवजा, सब्सिडी का लाभ सहित कई अन्य योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. 

किसान 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' पोर्टल  पर फसलों की बिक्री के लिए पंजीकरण (MSP Registration) करा सकते हैं. इससे किसानों को फसल बेचने के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. वहीं खेत को खाली छोड़ने की स्थिति में भी किसान ‘कोई फसल नहीं' का पंजीकरण करा सकते हैं, जिससे उनकी जमीन का कोई और व्यक्ति लाभ न ले सके. 

इस पोर्टल में फसलों की बिक्री के लिए पंजीकरण के साथ ही प्राकृतिक आपदाओं के कारण क्षतिग्रस्त हुई फसल के मुआवजे सहित सरकार द्वारा शुरू की गई अन्य योजनाओं का लाभ उठाने में भी मदद मिलती है. इसके लिए किसानों को खेती का रकबा, फसली महीना, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर जैसी सभी जानकारियां भरनी होती हैं.मेरी फसल मेरा ब्योरा' पोर्टल पर पंजीकरण की अंतिम तिथि 15 फरवरी है, जिन किसानों ने अब तक अपना पंजीकरण नहीं कराया है वो जल्दी करा लें. 

ये भी पढ़ें- Higher Education: देश में उच्च शिक्षा में नामांकन पहुंचा 4 करोड़ के पार, महिलाओं का प्रवेश भी बढ़ा

 

इन जगहों पर करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन 
किसान स्वयं अपने स्मार्ट फोन से या अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्र, ई-मित्र केंद्र या सीएससी सेंटर पर जाकर 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' पोर्टल  पर  पंजीकरण करा सकते हैं. 

पंजीकरण की प्रोसेस
-मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल fasal.haryana.gov.in पर जाएं.
-होम पेज पर किसान अनुभाग के विकल्प पर क्लिक करें.
-किसान पंजीकरण (हरियाणा) के विकल्प पर क्लिक करें.
- अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर लॉग इन करें.
-स्क्रीन पर मेरी फसल मेरा ब्यौरा का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
-फॉर्म में अपनी फसल का विवरण, बैंक खाता नंबर, नजदीकी मंडी समेत मांगी गई सभी जानकारियां भरें.
-आवेदन फॉर्म को चेक करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

 

Trending news