Haryana News: ड्रग फ्री हरियाणा कार्यक्रम के तहत आयोजित होगा 1 महीने का साइक्लोथॉन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1834749

Haryana News: ड्रग फ्री हरियाणा कार्यक्रम के तहत आयोजित होगा 1 महीने का साइक्लोथॉन

Haryana News: मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर ने यह जानकारी आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ आयोजित महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी.

Haryana News: ड्रग फ्री हरियाणा कार्यक्रम के तहत आयोजित होगा 1 महीने का साइक्लोथॉन

Haryana News: हरियाणा से नशे की बुराई को जड़ से खत्म करने के लिए ड्रग फ्री हरियाणा अभियान को तीव्र गति प्रदान करने और एक स्वस्थ जीवनशैली को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा 1 सितंबर से 25 सितंबर तक एक महीने का साइक्लोथॉन का आयोजन किया जाएगा. मुख्यमंत्री मनोहर लाल 1 सितंबर को करनाल से हरी झंडी दिखाकर साइक्लोथॉन का आगाज करेंगे और इसका समापन 25 सितंबर को यमुनानगर में होगा. इसके अलावा, जिलों में भी अपने स्तर पर साइक्लोथॉन का आयोजन किया जाएगा, जिनके माध्यम से नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता बढ़ाने और फिटनेस को प्रोत्साहित करने का संदेश दिया जाएगा.

सीएम के सचिव ने दी जानकारी
मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर ने यह जानकारी आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ आयोजित महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी. श्री वी उमाशंकर ने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य नशे की बुराई को जड़ से उखाड़ फेंकने के साथ-साथ युवाओं को स्वस्थ और नशा मुक्त जीवनशैली की ओर प्रोत्साहित करना. साइक्लोथॉन के माध्यम से लोगों को स्वस्थ जीवनशैली के महत्व के प्रति जागरूक किया जाएगा और उन्हें नशे के हानिकारक प्रभावों के बारे में भी अवगत करवाया जाएगा.उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि इस साइक्लोथॉन में कॉलेज व सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाए. इसके अलावा, जिला उपायुक्त स्वास्थ्य, आबकारी एवं कराधान, विकास एवं पंचायत और उच्च शिक्षा विभागों के सहयोग से इस कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करें. उन्होंने कहा कि 1 सितंबर को करनाल से आरंभ हुई साइक्लोथॉन विभिन्न जिलों से होते हुए 25 सितंबर को यमुनानगर पहुंचेगी. इसके अलावा, तैयार कैलेंडर के अनुसार प्रत्येक जिले में भी साईकिल रैली व कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Jhajjar News: लोगों की परेशानी होगी दूर, सुधरेगी खस्ताहाल सड़कों की हालत

लोगों में होने चाहिए प्रचार
श्री वी उमाशंकर ने इस अभियान के माध्यम से जन-साधारण को स्वास्थ्य पर जीवनशैली अपनाने की ओर प्रोत्साहित करने के संकल्प को दर्शाया. उन्होंने स्थानीय जनसमुदाय के सहयोग से नशीली दवाओं के दुष्प्रभावों के प्रति एक सशक्त अभियान की आवश्यकता को भी उजागर किया. उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में स्वास्थ्य और फिटनेस की संस्कृति का प्रचार करने के दृढ़ संकल्प के साथ जिला प्रशासन और संबद्ध विभागों द्वारा समर्पित प्रयास किए जाने चाहिए.

प्रतिभागियों को दिलाई जाएगी प्रतिज्ञा
मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने कहा कि साइक्लोथॉन का अहम विषय नशीली दवाओं के दुष्प्रभावों के प्रति लोगों को जागरूक करना है, इसलिए दवाओं की बिक्री और उपयोग के खिलाफ सशक्त अभियान के लिए ड्रग संभावित जिलों व क्षेत्रों में केमिस्ट एसोसिएशन के सहयोग से एक अनूठी रणनीति की योजना बनाई जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि जनसंपर्क और संस्कृति विभाग के नेतृत्व में व्यापक एवं आईटी का उपयोग करते हुए मादक पदार्थों के सेवन से होन वाले नुकसान से संबंधित संदेशों व लघु फिल्मों का प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने कहा कि साइक्लोथॉन के बाद प्रतिभागियों को नशीली दवाओं से दूर रहने और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने की शपथ भी दिलाई जाएगी.

रूट किया जाए तय
उन्होंने आगे कहा कि पुलिस विभाग नोडल एजेंसी के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए कार्यक्रम की सुरक्षा और लॉजिस्टिक्स की निगरानी करेगी. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नशे की समस्या जिन क्षेत्रों में अधिक है, उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाए और साइक्लोथॉन का रूट इन क्षेत्रों को शामिल करके निर्धारित किया जाए. इसके अलावा, विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाने चाहिए.

प्रभावशाली लोगों को किया जाए शामिल
श्री वी उमाशंकर ने कहा कि इस साइक्लोथॉन में जनभागीदारिता बढ़ाने के विशेष प्रयास किए जाएं. व्यापक जागरूकता सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय प्रभावशाली लोगों, गायकों, गैर सरकारी संगठनों के साथ-साथ धार्मिक व सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लिया जाना चाहिए. उन्होंने निर्देश दिये कि साइक्लोथॉन व अन्य कार्यक्रमों में स्थानीय सांसदों, विधायकों और मंत्रियों को भी आमंत्रित किया जाए, जिससे इस सामाजिक कार्य में आम जनमानस की भी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित होगी. इसके अलावा, मादक पदार्थों के दुरूपयोग के प्रति जागरूकता लाने के लिए ड्रग की समस्या वाले क्षेत्रों, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएं.

दैनिक रैलियों का होगा आयोजन
विशेष अधिकारी (सामुदायिक पुलिसिंग और आउटरीच) श्री पंकज नैन ने कहा कि लगभग 1000 साइकिल चालकों के साथ साइक्लोथॉन के रुप में जिलों में दैनिक रैलियों का आयोजन किया जाए. ये रैलियां पूर्व निर्धारित मार्गों से गुजरेंगी और नशीली दवाओं के खिलाफ जागरूकता का संदेश फैलाएंगी. उन्होंने कहा कि सभी के सामुहिक प्रयासों से निश्चित तौर पर हरियाणा नशा मुक्त राज्य बनने की ओर अग्रसर होगा.

INPUT- Vijay Rana

Trending news